home page

Vastu Tips - किचन में कभी न रखें ये सामान, घिरे रहेंगे आर्थिक तंगी से

कुछ बर्तन बहुत इस्तेमाल होने के बाद टूट जाते हैं. लेकिन कई बार कुछ हद तक टूटे बर्तनों के इस्तेमाल भी किए जाते हैं. लेकिन वास्तु के मुताबिक किचन में कभी भी ये सामान नहीं रखने चाहिए। 

 | 
 Vastu Tips - किचन में कभी न रखें ये सामान, घिरे रहेंगे आर्थिक तंगी से

HR Breaking News, Digital Desk- किचन घर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है.  रसोई  में मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा का वास होता है. इसलिए कहा जाता है कि किचन को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. लेकिन कुछ बातों पर ध्यान नहीं दिया जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है. जिसका असर  पूरे परिवार पर पड़ता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन  में कुछ वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इससे परेशानियां बढ़ने लगती है. ऐसे में जानते हैं कि रसोई में कौन-कौन से सामान नहीं रखना चाहिए.  

दवाईयां-

किचन में काम करते वक्त चोट लगना या हाथ पकना आम बात है. इसके लिए कई बार लोग दवाईयां या बैंडेज वगैरह  किचन में रख देते हैं, ताकि ये जरूरत पड़ने पर काम आए. लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन में किसी भी तरह की दवाईयां नहीं रखनी चाहिए. क्योंकि इसका नरारात्मक असर सेहत पर पड़ता है. साथ ही गैरजरूरी खर्च बढ़ने लगते हैं. 

टूटे हुए बर्तन-


कुछ बर्तन बहुत इस्तेमाल होने के बाद टूट जाते हैं. लेकिन कई बार कुछ हद तक टूटे बर्तनों के इस्तेमाल भी किए जाते हैं. लेकिन वास्तु के मुताबिक  ये अच्छा नहीं है.ऐसा माना जाता है कि  किचन में टूटे-फूटे बर्तनों का इस्तेमाल करने से परिवार में सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ने लगता है. 

आईना या शीशा-


वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन में आईना का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दरअसल किचन में चूल्हा अग्नि देव का सूचक है. अगर दर्पण में अग्नि का प्रतिबिंब दिखाई देता है तो घर में अशुभ हो सकता है. इसके घर में आपसी कलह होता है. इसके अलावा घर की आर्थिक हालात भी बिगड़ने लगती है. 

गुथा हुआ आटा-

महिलाएं अक्सर  फ्रिज में बचा हुआ आटा रख देती हैं और सुबह फिर से इसका इस्तेमाल करती हैं. वास्तु के मुताबिक यह सही नहीं है. किचन में गुथा हुआ आटा रखने से शनि और राहु का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिस कारण जीवन में अनेक प्रकार की समस्याएं आती हैं.