home page

AC Tips: दिनभर करते हैं एसी का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान ! शरीर को हो रहे है ये भारी नुक्सान

Side Effects of AC: एसी आजकल के आधुनिक जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन गया है, चिलचिलाती गर्मी से आराम पाने के लिए लोग अक्सर इसका इस्तेमाल करते है। लेकिन आपको बता दें, एयर कंडीशनिंग का (air conditioner tips) ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है क्यूंकि आजकल घर, कार, ऑफिस हर जगह एसी (AC) देखने को मिलते है। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके नुक्सान-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देशभर में गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। बढ़ते तापमान के साथ कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का भी खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को सेहत का गंभीरता से ध्यान रखने, गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने (dehydration) के लिए निरंतर उपाय करते रहने की सलाह देते हैं। गर्मियों के बढ़ते ही एयर कंडीशनिंग (Air conditioner Tips) का इस्तेमाल भी शुरू हो जाता है। ये उपकरण भीषण गर्मी से राहत तो देते हैं पर क्या आप जानते हैं कि एसी का अधिक इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है?

 

अगर आप भी इन उपकरणों (AC) का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं तो सेहत पर होने वाले इसके साइड-इफेक्ट्स के बारे में जान लेना बहुत आवश्यक हो जाता है।

 

Alcohol ML per day : एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के भी तय की गई है लिमिट

 

एसी से सेहत को होने वाले नुक्सान

 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, तेज गर्मी के समय में एसी (AC tricks) का इस्तेमाल बहुत आरामप्रद होता है पर अगर इसका निरंतर और लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता रहे तो ये त्वचा-आंखों, वायुमार्ग के लिए समस्या पैदा कर सकती है।

 

अध्ययनकर्ता अलर्ट करते हैं- एयर कंडीशनिंग सिस्टम (harmful effects of AC) में संभावित रूप से संक्रामक रोगों के प्रसार का खतरा अधिक हो सकता है। इसलिए इन उपकरणों के रखरखाव और साफ-सफाई का ध्यान रखने के साथ कमरे में वेंटिलेशन भी उचित व्यवस्था सुनिश्चित (Air Conditioner Hacks) करना जरूरी है। आइए एसी से सेहत को होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं।

 

Noida में 50 से 60 प्रतिशत बढ़े प्रोपर्टी के रेट, जानिये कौन से इलाके में मिल रहे सबसे सस्ते प्लॉट

डिहाइड्रेशन का जोखिम

गर्मी के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी माना जाता है। कम पानी पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पर क्या आप जानते हैं कि एयर कंडीशनिंग हवा में नमी को कम कर देती है, जिससे डिहाइड्रेशन बढ़ने का जोखिम रहता है। वातावरण में ठंडक होने के (dehydration due to AC) कारण हम कम पानी पीते हैं और एसी के कारण हवा शुष्क हो जाती है। ऐसे में जो लोग अपना अधिक समय एसी (AC) में गुजारते हैं उनमें डिहाइड्रेशन बढ़ने का भी जोखिम रहता है।

Aadhaar Card को इस तारीख तक करें फ्री में अपडेट, जान ले तरीका

त्वचा और आंखों की दिक्कतें

एयर कंडीशनिंग में अधिक समय बिताने का एक और दुष्प्रभाव आपकी आंखों-त्वचा की सेहत पर भी देखा जाता है। एसी के कारण हमारी त्वचा (Skin effects of AC) नमी खोने लगती है और शुष्की, परतदार त्वचा की समस्या हो सकती है। त्वचा के अलावा एसी का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों में आंखों में सूखापन बढ़ने का भी जोखिम देखा जाता रहा है जिसे ड्राई आइज (AC harmful effects on skin) की समस्या के रूप में जाना जाता है। कमरे में नमी का स्तर कम होने से आंखों की सेहत प्रभावित हो सकती है।

Alcohol ML per day : एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के भी तय की गई है लिमिट

श्वसन संबंधी समस्याओं का जोखिम

एयर कंडीशनिंग हमारे श्वसन तंत्र पर भी हानिकारक प्रभाव डाल सकती है, विशेष रूप से जिन लोगों को पहले से श्वसन समस्याओं की दिक्कत होती है उनमें ठंडी और शुष्क हवा वायुमार्ग में जलन पैदा कर सकती है। इससे खांसी, छींकने और गले में परेशानी जैसे लक्षण हो सकते हैं। एलर्जी या अस्थमा से पीड़ित लोगों को वातानुकूलित वातावरण में लक्षणों के बढ़ने का भी खतरा रहता है।