home page

AC Tips: आखिर क्यों फट रहे हैं घर और ऑफिस के AC ,कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, ऐसे बरतें सावधानी

AC blast Safety tips: गर्मी इतनी बढ़ गई है की इससे राहत पाने के लिए घर-घर लगातार एसी चल रहे है। लेकिन क्या आप जानते है AC में धमाका भी हो सकता है। जिसके लिए आपको (Air conditioner tips) काफी सतर्क रहने की जरूरत है। बता दें, आपकी एक गलती की वजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है। आइए खबर में विस्तार से जानते है ऐसे खतरे से बचने (AC hacks) के लिए आपको क्या-क्या सावधानी बरतनी चाइए-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  नोएडा सहित देश भर में एसी से आग लगने की घटनाएं देखने को मिल रही हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से बिजली की अधिकतम मांग (Noida weather) रिकॉर्ड पर पहुंच गई है। गर्मी से राहत के लिए घरों व दफ्तरों में एयर कंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली की खपत बढ़ रही है। मगर यही एसी घर (AC tips for Summers) या दफ्तर में आग लगने का कारण भी बन रहे हैं। 

गुरुवार को नोएडा के सेक्टर 100 स्थित लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में एसी फट गया। नोएडा फायर पुलिस के अधिकारी (Air conditioner Tips) ने बताया कि इस गर्मी में 10 से 12 एसी फटने की सूचनाएं मिली हैं। घर से लेकर दफ्तरों तक में हादसे हुए हैं।

 

Mausam Update : भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगा छुटकारा, मौसम विभाग ने बताया कब होगी प्री-मानसून की बारिश

 

एसी में हुआ था ब्लास्ट

25 मई को नोएडा के सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआई अस्पताल के आवासीय परिसर के आठवीं मंजिल पर फ्लैट में लगा ऐसी तेज धमाके के साथ ब्लास्ट (AC blast reasons) हुआ था। इसके बाद फ्लैट में आग लग गई। एसी में ब्लास्ट होने का कारण शॉट सर्किट बताया गया। इस दुर्घटना में कोई हताहत (air conditioner hacks) नहीं हुआ। समय रहते गार्डों ने आग पर काबू पा लिया।

 

 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

गर्मी और तार कमजोर होने की वजह से फाल्ट हो रहे

अधीक्षक अभियंता प्रथम संजीव कुमार वैश्य ने बताया कि कमजोर तार पर अधिक लोड होने से एसी के अंदर फाल्ट होने की (AC safety tips) संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा गर्मी ज्यादा होने व कंप्रेशर छांव में नहीं होने की वजह से गर्म हो रहे हैं। यही कारण है इन दिनों ऐसी में आग लगने की घटनाएं हो रही हैं।

FD Interest Hike: SBI की ये FD स्कीम दे रही है सबसे ज्यादा ब्याज, बरसेगा पैसा ही पैसा

ऐसे बरतें सावधानी

-घर या दफ्तर की वायरिंग कराते समय हमेशा ब्रांडेड वायर डलवाएं।

-एसी बगैर स्टैबलाइजर के नहीं चलाएं।

-एसी का कम्प्रेशर किसी छांव वाली जगह पर लगवाएं। (AC compressor tips) 

-गर्मी की शुरुआत में ही एसी की सर्विस जरूर कराएं।

Mausam Update : भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगा छुटकारा, मौसम विभाग ने बताया कब होगी प्री-मानसून की बारिश

-अगर एसी से किसी तरह की आवाज आए या स्पार्क करे तो तुरंत जांच कराएं।

-एसी को लगातार न चलाएं (AC tips and tricks) 

-कोशिश करें कि 5-6 घंटे एसी चलाने के बाद उसे कुछ देर बंद कर दें।