home page

FD Interest Hike: SBI की ये FD स्कीम दे रही है सबसे ज्यादा ब्याज, बरसेगा पैसा ही पैसा

SBI FD interest Rates Hike update: एफडी में निवेश करना अक्सर लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इसका मुख्य कारण ये है इसमें पैसा सुरक्षित रहने के साथ साथ रिटर्न भी अच्छा खासा मिल जाता है। अगर आप भी कोई बेस्ट एफडी स्कीम (Best FD scheme) धुंध रहे है तो एसबीआई की ये एफडी स्कीम आपको मालामाल कर देगी। बता दें, पिछले साल ही लॉन्‍च की गई ये स्कीम निवेशकों को ज्‍यादा लाभ देने के लिए यह योजना पेश की गई थी।  अब ब्‍याज में बढ़ोतरी से डिपॉजिटर्स (High return FD scheme) को रेगुलर एफडी रेट्स से और ज्‍यादा रिटर्न मिलेगा। आइए नीचे खबर में इसे विस्तार से जानते है-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI FD scheme) ने अपने एक स्‍पेशल FD स्‍कीम के तहत ब्‍याज को बढ़ा दिया है। संशोधित ब्‍याज का रिटेल निवेशकों और बल्‍क में पैसा (Fixed deposit interest rates) लगाने वाले निवेशकों को फायदा मिलेगा। ब्‍याज में बढ़ोतरी के बाद यह स्‍कीम निवेशकों को कम टेन्‍योर पर ज्‍यादा ब्‍याज का ऑफर दे रही है। एसबीआई की स्‍पेशल एफडी (e) के ब्‍याज में संशोधन 15 मई 2024 से लागू है। 

 

UP Ka Mausam : यूपी में आज बरसेगी आग, IMD ने जारी किया हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, जान लें लू से कैसे करें बचाव

 

पब्लिक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, यह स्‍कीम एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट (SBI Sarvottam Term Deposit kya hai ) है, जिसे पिछले साल ही लॉन्‍च किया गया था। निवेशकों को ज्‍यादा लाभ देने के लिए यह योजना पेश की गई थी। अब ब्‍याज में बढ़ोतरी से डिपॉजिटर्स को रेगुलर एफडी (fixed Deposit)  रेट्स से और ज्‍यादा रिटर्न मिलेगा। 

कितना बढ़ाया गया ब्‍याज?
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने सर्वोत्तम एफडी स्‍कीम के तहत डिपॉजिट ब्‍याज में 75 बीपीएस की बढ़ोतरी किया है। अब एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्‍कीम के तहत बैंक 7.4 फीसदी का ब्‍याज दो साल (SBI interest rates Hike) के टेन्‍योर के लिए ऑफर कर रहा है। वहीं एक साल के टेन्‍योर के लिए सर्वोत्तम एफडी का ब्‍याज 7.10 फीसदी हो चुका है। 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

 

सीनियर सिटीजन को मिलेगा कितना मुनाफा?
सीनियर सिटीजन को जनरल निवेशकों की तुलना में सर्वोत्तम फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट योजना के तहत 50 बेसिस पॉइंट्स ज्‍यादा ब्‍याज (Fixed Deposit Hike) दिया गया है। ऐसे में सीनियर सिटीजन को इस योजना के तहत 2 साल (730 दिन) के टेन्‍योर पर 7.9 फीसदी का ब्‍याज  (FD interest Hike update) मिलेगा। वहीं एक साल के टेन्‍योर के लिए सीनियर सिटीजन को 7.6 फीसदी का ब्‍याज दिया जाएगा। 

Bank Holiday : इस हफ्ते 4 दिन बैंकों में नहीं होगी कामकाज, RBI ने जारी की छुटि्टयों की लिस्ट

योजना में बल्‍क निवेशकों के लिए कितना ब्‍याज
अगर आप 2 करोड़ रुपये या उससे ज्‍यादा का निवेश इस योजना में करते हैं तो इस एफडी योजना के तहत आम नागरिकों(SBI latest FD interest rates) को एक साल के टेन्‍योर के लिए 7.30 फीसदी ब्‍याज और 2 साल के टेन्‍योर के लिए 7.40 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। सीनियर (High interest FD) सिटीजन को 1 साल के टेन्‍योर के लिए 7.80 फीसदी ब्‍याज और 2 साल के टेन्‍योर के लिए 7.90 फीसदी ब्‍याज मिलेगा।