home page

Bihar के इस जिले की चमकी किस्मत, नए 4 लेन हाईवे से खुलेंगे बिजनेस के द्वार

Bihar news - बिहार के इस जिले की चमकी किस्मत। दरअल बिहार से यूपी को जोड़ने वाले वीर कुंवर सिंह सेतु के सामानांतर बन रहा दो लेन का पुल इस माह तैयार हो जाएगा...

 | 
Bihar के इस जिले की चमकी किस्मत, नए 4 लेन हाईवे से खुलेंगे बिजनेस के द्वार

HR Breaking News, Digital Desk- बिहार से यूपी को जोड़ने वाले वीर कुंवर सिंह सेतु के सामानांतर बन रहा दो लेन का पुल इस माह तैयार हो जाएगा। पुल निर्माण हो जाने दोनों राज्यों के सीमावर्ती जिलों बिहार के बक्सर, रोहतास, मोहनियां, छपरा व आरा तथा यूपी के गाजीपुर व बलिया में यातायात सुगम हो जायेगा।

इन जिलों के व्यवसाइयों को काफी सहूलियत मिलने लगेगी। जिससे समृद्धि के द्वार खुलेंगे। इधर, एनएच 922 यानी बक्सर-आरा-पटना फोरलेन के निर्माण से ऐतिहासिक व पौराणिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण भोजपुर-बक्सर क्षेत्र को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एवं स्वर्णिम चतुर्भुज कॉरिडोर से कनेक्टिविटी मिलेगी।

जिससे लखनऊ, दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों से हाईस्पीड के साथ फोरलेन व सिक्स लेन राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क प्रणाली से ये जिले जुड़ जायेंगे। इस परियोजना से विकास की असीमित संभावनाओं को मुखरित होने का भी अवसर मिलेगा। पटना से नई दिल्ली तक की यात्रा में सिर्फ 8 से 10 घंटे ही लगेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग 922 बिहार में पटना से कोईलवर आरा होते हुए बक्सर गोलंबर के पास उत्तर प्रदेश के बॉर्डर तक जाती है। बॉर्डर से भोजपुर बक्सर, बलिया व गाजीपुर हैं। इनसे जुड़े स्थानीय पौराणिक स्थलों में अरण्य देवी, बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ, मंगला भवानी के साथ ऐतिहासिक स्थलों में बक्सर में युद्ध कथकौली का मैदान, नवरत्नगढ़ किला, भोजपुर में बाबू कुंवर सिंह का किला, मसाढ़ में जैन तीर्थस्थल आदि है।

गंगा नदी पर यूपी-बिहार के बीच बने रहे ब्रिज से खुलेगा पर्यटन व व्यापार का रास्ता-

यूपी के ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा बिहार-
इस पुल से यूपी-बिहार के बीच लखनऊ-पटना के अलावा यूपी व बिहार के महानगरों के लिए बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। बड़ी बसें चलने से व्यापार सुगम होगा। लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। बलिया जिले के भरौली से दो फोरलेन लिंक मार्ग निकल रहा है।

एक फोरलेन सड़क 17 किलोमीटर करीमुद्दीनपुर के पास ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। तो दूसरा फोरलेन लिंक 18 किमी दूर फखनपुरा के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा।

इस राज्यमार्ग के बनने और वीर कुंवर सिंह सेतु के सामानांतर पुल यूपी से जुड़ने पर यातायात सुगम और तेज होगा। बिहार और यूपी के बीच माल ढुलाई एवं आवाजाही में सुधार होगा। इन परियोजनाओं से कृषि उपज को बड़े बाजारों तक पहुंचने में आसानी होगी। जिससे स्थानीय किसानों को भी फायदा होगा। इसी के साथ लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा।

कैमूर व रोहतास भी जुड़ेंगे : 1060 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा रोड-
बक्‍सर से चौसा के बीच भी एक फोरलेन सड़क बनेगी। इसके जरिए पटना-आरा-बक्‍सर फोरलेन हाइवे को सीधे जीटी रोड से कनेक्‍ट‍िव‍िटी मिलेगी। जिससे रोहतास व कैमूर जिले भी फोरलेन से कनेक्ट हो जायेंगे। चौसा (बक्‍सर) से कैमूर जिले के मोहन‍िया के बीच फोरलेन हाइवे को भी मंजूरी मिल चुकी है।

बक्‍सर से चौसा को जाने वाली सड़क को चार लेन बनाने के लिए मंजूरी मिल गई है।चौसा-बक्सर 4-लेन बाईपास के निर्माण पर 1060.16 करोड़ रुपए की लागत बनने की स्वीकृति मिली हुई है।

2014 से बंद है भारी वाहनों का आवागमन-
गंगा नदी पर बने बक्सर-भरौली को जोड़ने वाले नए पुल के चालू होने के बाद जर्जर वीर कुंवर सिंह सेतु को बंद कर दिया जाएगा। अभी छोटे वाहनों की आवाजाही वीर कुंवर सिंह सेतु से हो रही है। इस पुल के जर्जर होने के बाद 12 मई 2014 से बक्सर प्रशासन ने दोनों तरफ लोहे की बैरिकेडिंग कर दी थी, तभी से भारी वाहनों का आवागमन बंद है।

इसके चलते बड़े वाहनों को 150 किलोमीटर की अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। वर्ष 2019 में नया पुल बनाने की कवायद शुरु हुई। लेकिन, कोरोना काल में पुल का निर्माण बंद हो गया। पुल बनाने वाली एजेंसी एसपी सिंगला के अधिकारियों ने बताया कि पुल निर्माण जल्द पूरा कर लिया जाएगा। बनकर तैयार है।