home page

Chanakya Niti : इस वजह से आती है पति-पत्नी के रिश्ते में दरार

​Chanakya Niti For Husband-Wife: चाणक्‍य नीति में आम जिंदगी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया गया है, जिसमें दांपत्य जीवन की बातें भी शामिल हैं। चाणक्य नीति के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता सबसे पवित्र होता है। इस बंधन को बनाए रखने के लिए एक-दूसरे की जरूरतों का ख्याल रखना चाहिए। 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों (Acharya Chanakya policies) की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। उनकी नीतियों को अपना कर कई लोगों ने मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपनी नीतियों को अपनी किताब चाणक्य नीति में लिखा है।आचार्य चाणक्य को अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में बड़ा मुकाम हासिल कर सकता है।


आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में दांपत्य जीवन को लेकर भी कई अहम बातें (Many important things about married life) बताई है। इस किताब में उन्होंने बताया है कि किन दो आदतों को इंसान को तुरंत छोड़ देना चाहिए क्योंकि इस वजह से आपकी गृहस्थी भी बर्बाद हो सकती है। 
 

क्रोध


माना जाता है कि मनुष्य के लिए गुस्सा सबसे बड़ा दुश्मन होता है और गुस्से की वजह से लोगों को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब में लिखा है कि अगर आप भी दांपत्य जीवन में खुशहाली (happiness in married life) पाना चाहते हैं तो जीवन में कभी भी गुस्सा ना करें। गुस्सा करने की वजह से पति-प​त्नी के रिश्ते को प्रभावित होता है। ऐसे में अगर आप को किसी बात पर गुस्सा आता है तो खुद को शांत  करें और फिर अपने पार्टनर के साथ बैठकर शांति से बात कर सकते हैं। 
 

धोखा


किसी भी रिश्ते में धोखे (cheating in relationship)की कोई जगह नहीं है। पति-पत्नी के रिश्ते में धोखे की कोई भी जगह नहीं है। धोखे की वजह से आप के रिश्ते का भरोसा और विश्वास खत्म हो जाता है। दो लोग केवल एक-दूसरे पर विश्वास करके ही अपनी जिंदगी साथ निभाने का फैसला करते हैं।


ऐसे में अगर रिश्ते में धोखा आ जाता है तो वो रिश्ता खत्म होने में देर नहीं लगती है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी के रिश्ते (husband-wife relationship) को प्यार और भरोसा ही मजबूत करता है। जबकि धोखे की वजह से ये रिश्ता तुरंत टूट जाता है।