home page

Delhi Metro : अगले साल शुरू हो जाएगी दिल्ली-एनसीआर की ये मेट्रो लाइन, बनाए जा रहे नए स्टेशन

Delhi Metro Update : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर की ये मेट्रो लाइन अगले साल तक शुरू हो जाएगी.. इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की रिंग मेट्रो सर्विस (Ring Metro Service) साल 2024 तक शुरू होगी. यह देश का पहला एकलौता रिंग मेट्रो कॉरिडोर होगा. यह सबसे लंबा भी होगा. इसकी कुल दूरी 71.15 किलोमीटर की होगी. इस कॉरिडोर को मजलिस पार्क (Corridor to Majlis Park) और मौजपुर के बीच चलेगी. हालांकि, 12.55 किलोमीटर लंबा ट्रैक उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी और पश्चिमी दिल्ली के बीच नेटवर्क को खत्म करेगा.


कुल आठ स्टेशन होंगे-
मजलिस पार्क, मौजपुर कॉरिडोर साल 2024 में पूरा होगा. इस लाइन पर कुल आठ स्टेशन मौजूद होंगे. यह ट्रिपल डेकर मेट्रो होगी. मेट्रो लाइन के नीचे एक फ्लाइवर और सड़क रहेगी. रिंग रोड मेट्रो पर, पहले से ही 36 मेट्रो स्टेशन मौजूद हैं.

रिंग रोड से फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद और बहादुरगढ़ से आने वाले लोगों के लिए सफर करना आसान बन जाएगा. इससे दिल्ली के लोगों के लिए रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पहुंचना भी बेहद आसान बन जाएगा. रिंग रोड लाइन पर 11 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन मौजूद होंगे.

इनमें आजादपुर, नेताजी सुभाष प्लेस, पंजाबी बाग वेस्ट, राजौरी गार्डन, दुर्गाबाई देखमुख मार्ग, दिल्ली हाट, आईएनए, लाजपत नगर, मयूर विहार फेज 1, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कड़डूमा और वेलकम स्टेशन शामिल होंगे.

प्रोजेक्ट में हुई देरी-
दिल्ली मेट्रो के फेज 4 का काम 30 महीने की देरी से चल रहा है. ऐसा इसलिए, क्योंकि DMRC को अभी 2500 पेड़ों को काटने के लिए मंजूरी लेनी है. प्रोजेक्ट (project) की लागत भी 15 फीसदी बढ़ गई है. इसका काम जून 2024 तक पूरा हो जाएगा. मौजूदा समय में, 58 फीसदी काम पूरा किया जा चुका है.

वहीं, इसके अलावा हाल ही में नोएडा सेक्टर 142 और बोटैनिकल गार्डन मैजेंटा लाइन (Botanical Garden Magenta Line) के बीच मेट्रो रूट के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की बैठक हुई है. इस नए रूट के लिए 8 मेट्रो स्टेशन (Metro station) प्रस्तावित किए गए हैं. यह मेट्रो लाइन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के बराबर चलेगी. इस लाइन में एक फुट ओवर ब्रिज (over bridge) भी बनाया जाएगा, जो नीचे से गुजरने वाले वाहनों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. इस लाइन के शुरू होने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोग आसानी से दिल्ली पहुंच सकेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये मेट्रो लाइन सेक्टर 142 से शुरू होगी और नोएडा सेक्टर 125, नोएडा सेक्टर 97, नोएडा सेक्टर 98 और नोएडा सेक्टर 91 से होकर गुजरेगी. यह मेट्रो लाइन बॉटनिकल गार्डन पर खत्म होगी.