home page

Indian Railway : ट्रेन में सफर करने वाले सावधान, 63 घंटे के लिए कैंसिल की गई 900 से ज्यादा ट्रेनें, जानिये वजह

Indian Railways Latest Update: अक्सर लोग रोजाना ऑफिस जाने के लिए लोकल ट्रैन का सहारा लेते है। क्यूंकि यह सफर आम आदमी के लिए किफायती रहता है। अगर आप भी लोकल ट्रैन से सफर करते तो लोकल ट्रैन (Railways block update) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, रेलवे अधिकारी के अनुसार लोकल ट्रैन प्लेटफार्म पर गुरुवार रात 12 बजकर 30 मिनट से लेकर रविवार की दोपहर 3 बजकर 30 मिनट तक फास्ट लाइन में काम चलेगा। जिसकी वजह से पहला ब्लॉक कुल 63 घंटे का ब्लॉक (train mega block) लगेगा। आइए खबर में विस्तार से जानते कहां और कब तक रहेगा ये ब्लॉक-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। CSMT यानी छत्रपति महाराज टर्मिनस से यात्रा करने वालों को गुरुवार से रविवार दोपहर तक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खबर है कि मध्य रेल ने प्लेटफॉर्म (Railway mega block) विस्तार के काम के लिए 60 घंटों से ज्यादा समय के मेगा ब्लॉक का ऐलान किया है। आंकड़े बताते हैं कि इस दौरान 900 से ज्यादा लोकल ट्रेनें रद्द होंगी। हालांकि, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा (indian railways block update) के लिए ज्यादा बसें चलाने का अनुरोध किया है।

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

ब्लॉक लगने की वजह?
रेलवे दो स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म के चौड़ीकरण के लिए मेगा ब्लॉक लगाने जा रहा है। मध्य रेल मुंबई डिवीजन के डीआरएम रजनीश गोयल (block for platform extension)  ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, '(ठाणे में) प्लेटफॉर्म 5 और 6 के चौड़ीकरण के लिए गुरुवार रात से 63 घंटे का मेगा ब्लॉक शुरू हो जाएगा। जबकि, (CSMT पर) प्लेटफॉर्म 10 और 11 के चौड़ीकरण के काम के लिए 36 घंटों (train mega block update) का मेगा ब्लॉक शुक्रवार रात से शुरू होगा।

 

UP Ka Mausam : यूपी में आज बरसेगी आग, IMD ने जारी किया हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, जान लें लू से कैसे करें बचाव

 

गोयल का कहना है कि प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ने के बाद एस्केलेटर या चौड़ी सीढ़ियां जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी। CSMT पर 10 और 11 नंबर प्लेटफॉर्म (63 hours ega train block)  की चौड़ाई के बाद 16 कोच की ट्रेन के बजाए 24 कोच की ट्रेन ठहर सकेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चौड़ीकरण से जुड़ा काम पहले ही पूरा हो चुका है और मेगा ब्लॉक नॉन-इंटरलॉकिंग काम के चलते (mumbai train block reason) लगाया जा रहा है।

 

Bank Holiday : इस हफ्ते 4 दिन बैंकों में नहीं होगी कामकाज, RBI ने जारी की छुटि्टयों की लिस्ट

 

पहला ब्लॉक 63 घंटे का 

गुरुवार रात 12 बजकर 30 मिनट से लेकर रविवार (mumbai local train update) की दोपहर 3 बजकर 30 मिनट तक ठाणे में काम चलेगा। दूसरा ब्लॉक 36 घंटों का होगा। इसके तहत CSMT पर शुक्रवार (train block in mumbai)  की रात 12 बजकर 30 मिनट से लेकर रविवार दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक काम जारी रहेगा।

 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

 

कौन सी है प्रभावित ट्रेनें
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मध्य रेलवे ने बताया है कि CSMT और ठाणे में मेगा ब्लॉक के दौरान कुल 930 लोकल ट्रेन सेवाएं रद्द (local train cancellation update)  रहेंगी। इनमें शुक्रवार को 161, शनिवार को 534 और रविवार को 235 ट्रेनें शामिल हैं। इसके अलावा रेलवे 444 उपनगरीय ट्रेनों की दूरी कम कर देगा। शनिवार को 307 और रविवार को 139 ट्रेनों समेत 446 लोकल ट्रेन सेवाएं (indian railways update) अलग-अलग स्टेशनों से शुरू होंगी।