home page

Indian Railways : सीनियर सिटीजन और महिलाओं को ये खास सुविधा देता है रेलवे, अधिकत्तर लोगों को नहीं है जानकारी

Lower Birth For Senior Citizen : भारतीय रेलवे में सफर तो आपने किया ही होगा, आपको बता दे की रेलवे समय-समय पर अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं उपलब्ध करवाता रहता है। ऐसे में आज हम आपको रेलवे की उन खास संविधाओं के बारे में बताने जा रहे है जो विभाग सीनियर सिटीजन और महिलाओं को देता है। आइए खबर में जानते है इन सुविधाओं के बारे में विस्तार से।
 | 
Indian Railways : सीनियर सिटीजन और महिलाओं को ये खास सुविधा देता है रेलवे, अधिकत्तर लोगों को नहीं है जानकारी

HR Breaking News (ब्यूरो) : सीनियर सिटीजन को रेलवे विभिन्न सुविधाएं (Railway various facilities)देता है। जिनमें से एक है सफर करने के लिए लोअर बर्थ की सुविधा...लेकिन कई बार हमारी गलती के कारण ट्रेन की टिकट कराते समय लोअर बर्थ की सुविधा (Lower berth facility) उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऐसे में बुजुर्गों को सफर करने में दिक्कत भी होती है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कि बुजुर्गों के लिए लोअर बर्थ के आवेदन (Lower berth applications for the elderly) में क्या गलती नहीं करनी चाहिए। ताकि उन्हें बिना किसी समस्या के लोअर बर्थ मिल जाए। लोअर बर्थ की सुविधा 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष और 45 वर्ष अथवा उससे अधिक उम्र की महिलाओं को मिलती है।
 

एक PNR नंबर से सिर्फ दो बुजुर्गों की लें टिकट


कई बार लोअर बर्थ की उपलब्धता होने के बावजूद बुजुर्गों को लोअर बर्थ नहीं मिलती है। इसका कारण यह है एक पीएनआर पर 2 से अधिक बुजुर्ग दर्ज किये गए हैं। या फिर कुल दो यात्रियों में से एक बुजुर्ग है और दूसरा नहीं। ऐसे हालातों में लोअर बर्थ मिलना मुश्किल रहता है। रेलवे का ऑनलाइन सिस्टम (Railway's online system) ऐसे आवेदनों को प्राथमिकता में नहीं लेता है और अन्य सिस्टम के हिसाब से टिकट जारी कर देता है। एक पीएनआर नंबर पर सिर्फ एक बुजुर्ग या फिर दो बुजुर्ग के लिए ही टिकट बुक करें। ऐसे में लोअर बर्थ मिलने की संभावना (Chances of getting a lower berth) काफी अधिक रहता है।


कैसे काम करता है रेलवे का सिस्टम


रेलवे का सिस्टम ऑनलाइन मोड पर चलता है। लोअर बर्थ के लिए इस सिस्टम में ऐसा डाटा फीड है कि वह सीनियर सिटीजन कोटे को 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष को पहचानता है। वहीं 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं का डाटा लोअर बर्थ के लिए ले सकता है। लेकिन ऐसा तब ही होगा, जब एक पीएनआर नंबर पर सिर्फ दो बुजुर्गों के लिए आवेदन किया जाएगा। दो से अधिक वरिष्ठ होने या एक वरिष्ठ नागरिक न होने की दशा में सिस्टम इनको लोअर बर्थ कैटेगरी से बाहर कर देता है। अगर अधिक बुजुर्ग हैं तो उनके लिए दो-दो की जोड़ी में अलग-अलग टिकट बुक कराएं। ऐसे में सिस्टम निश्चित ही लोअर बर्थ को अलॉट कर देगा।


ऐसे करें बुकिंग


टिकट बुकिंग के दौरान (during ticket booking) बुजुर्ग यात्री की सारी डिटेल भरकर जनरल कोटा, ट्रेन और डिब्बे की श्रेणी सलेक्ट करेंगे। पैसेंजर डिटेल में सीनियर सिटीजन पर क्लिक करें। भुगतान से पहले लोअर बर्थ की उपलब्धा सुनिश्चित कर सकते हैं। अगर लोअर बर्थ उपलब्ध हैं तो तुरंत भुगतान कर दें और टिकट बुक करा लें। बुजुर्ग यात्रियों को लोअर बर्थ की सुविधा मिल जाएगी।