home page

IRCTC : भारत में कुल कितनी ट्रेनें, कितने रेलवे स्टेशन और कितने यात्री करते हैं सफर, जानिये रेलवे ट्रैक की लंबाई समेत सारी बातें

Railway Knowledge : भारतीय रेलवे में तो सफर आपने किया ही होगा। अपने अखबारों और आर्टिकल्स में रेलवे से जुड़ी कई बातें पढ़ी होंगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कुल कितनी ट्रेनें हैं और कितने रेलवे स्टेशन है, आइए खबर में हम आपको बताते हैं कि हर रोज रेलवे में कितने यात्री करते हैं सफर...
 | 
IRCTC : भारत में कुल कितनी ट्रेनें, कितने रेलवे स्टेशन और कितने यात्री करते हैं सफर, जानिये रेलवे ट्रैक की लंबाई समेत सारी बातें

HR Breaking News, Digital Desk - भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन (country's lifeline) कहा जाता है, क्योंकि यहां करीब 2 करोड़ 40 लाख लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं। यह संख्या ऑस्ट्रेलिया जैसे देश के बराबर है। ऐसे में आप देश में रेल की महत्वता का अंदाजा लगा सकते हैं। आप रोज या अक्सर ट्रेनों में सफर करते हैं लेकिन क्या यह जानते हैं कि देश में कुल कितनी रेल चलती हैं, कितने स्टेशनों को कवर करती हैं और कितने किलोमीटर का सफर तय करती हैं?
ट्रेन में सफर (traveling by train) करने वाले ज्यादातर यात्रियों को इस बात का अंदाजा नहीं होगा। भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे विशाल रेलवे नेटवर्क है और यात्री, गाड़ी व अपने स्टेशनों से जुड़ी कई खूबियों (Many features related to stations) को लेकर अलग पहचान रखता है।

 

कुल 22,593 ट्रेनों का संचालन


कॉमर्स मिनिस्ट्री के ट्रस्ट इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के अनुसार, भारत में हर दिन लगभग 22,593 ट्रेनें संचालित होती हैं। इनमें 13,452 यात्री ट्रेनें हैं, जो करीब 7,325 स्टेशनों को कवर करती हैं। इन यात्री ट्रेनों से रोजाना 2.40 करोड़ यात्री सफर करते हैं। ट्रेनों की इस संख्या में मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर सभी तरह की ट्रेनें शामिल हैं।


9141 गाड़ियों से माल ढुलाई


इसके अलावा, भारतीय रेलवे (Indian Railways) माल ढुलाई के लिए हर दिन 9141 ट्रेनें चलाता है। जिसके जरिए देश के कोने-कोने तक जरूरी सामानों की आपूर्ति की जाती है। रेलवे रोजाना लगभग 20.38 करोड़ टन माल ढोहता है। वहीं, मालगाड़ी और यात्री रेलगाड़ियाँ मिलकर प्रतिदिन लगभग 67,368 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं।


देश में रेलवे ट्रैक की कुल लंबाई


इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, देश में रेलवे ट्रैक की कुल लंबाई 108.706 किलोमीटर है। इसमे 86,526 किलोमीटर ब्रॉडगैज, 18,529 KM मीटर गैज और 3651 किलोमीटर नैरोगैज है। वहीं, देश में कुल रेलवे रूट 63,028 किलोमीटर है।


वित्त वर्ष 2022 में रेलवे में यात्री यातायात 3.54 बिलियन रहा, जबकि वित्त वर्ष 2021 में यह 1.28 बिलियन था। वित्त वर्ष 2022-23 में, रेलवे माल ढुलाई की मात्रा 1,109.38 मीट्रिक टन थी। सोचिये, अगर एक दिन के लिए अगर रेल नहीं चले तो क्या होगा? इससे ना सिर्फ ये लाखों यात्री परेशान होंगे, बल्कि अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचेगा। क्योंकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अलावा रेलवे देश में सबसे बड़ा मालवाहक भी है।