home page

Liquor: UP में बनी इस व्हिस्की की कीमत है कार के बराबर, धड़ल्ले से बिक गयी सारी बोतलें

Most Expensive Whisky in India: शराब के शौकीनों के लिए उसकी कीमत नहीं बल्कि खासियत मायने रखती है। कई लोगो को महंगी से महंगी शराब पीने का शौक होता है। अगर आप भी महंगी वाइन (Wine)और व्हिस्की पीने का शौक रखते है तो आपको यूपी (UP) की ये  सिग्नेचर व्हिस्की जरूर ट्राई  करनी चाइए। दरअसल, ये देश की सब्सि महंगी (limited edition wine) शराब बन गयी है। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसकी कीमत और खासियत-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। शराब के शौकीनों के लिए उसकी कीमत नहीं उसकी खासियत मायने रखती है। अपनी खासियत की वजह से रामपुर सिग्नेचर रिजर्व (Rampur Signature Reserve) भारत की सबसे महंगी और शानदार सिंगल माल्ट व्हिस्की (single malt whiskey) बन गई, जिसकी कीमत पांच लाख रुपये प्रति बोतल है। रामपुर सिग्नेचर रिजर्व को रेडिको खेतान की रामपुर (उत्तर प्रदेश) फ्रेंचाइजी द्वारा उच्च स्तर की दक्षता और विशिष्टता के साथ बनाया गया है। इस सिंगल माल्ट व्हिस्की का लिमिटेड एडीशन (Malt Whisky limited edition) ही लांच किया गया है। इसकी केवल 400 बोतलें ही बिक्री के लिए बनाई गई, जिसमें से केवल दो बोतलें बची हैं। ये आंकड़ा बाजार में इसके प्रति दीवानगी को जताता है। मालूम हो कि इतनी कीमत में एक कार खरीदी जा सकती है।


Alcohol ML per day : एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के भी तय की गई है लिमिट

 

पेश हुआ लिमिटेड एडीशन


द तत्व डॉट इन नाम की वेबसाइट के अनुसार रेडिको खेतान ने रामपुर डिस्टिलरी की 75वीं सालगिरह पर अंतररराष्ट्रीय बाजार में रामपुर सिंगल माल्ट (Whisky) व्हिस्की का एक बहुत ही शानदार एडीशन पेश किया। इस विशिष्ट व्हिस्की को भारत की कठोर बदलती जलवायु में अमेरिका के स्टैंडर्ड ओक बैरल में रखा गया। व्हिस्की को सूक्ष्मता और विशेषज्ञता के साथ (most expensive whisky) तैयार किया गया। यह भारत में बनी सबसे पुरानी माल्ट व्हिस्की में से एक है। फिर चार विशिष्ट पीपों को चुना गया और इसे मेच्योर होने के लिए स्पेन के जेरेज में पीएक्स शेरी बट्स में रखा गया। लिमिटेड एडीशन बोतलों (limited edition whisky) पर रामपुर के मास्टर मेकर और और चेयरमैन डॉ। ललित खेतान के ऑटोग्राफ हैं। 

 

Noida में 50 से 60 प्रतिशत बढ़े प्रोपर्टी के रेट, जानिये कौन से इलाके में मिल रहे सबसे सस्ते प्लॉट

 

कम कीमत पर भी है उपलब्ध 


रामपुर के भारतीय सिंगल माल्ट व्हिस्की कलेक्शन में शराब के शौकीनों के हर वर्ग के लिए कुछ ना कुछ है। कुछ व्हिस्की के दाम लचीली मूल्य सीमा के अंदर हैं। रामपुर सेलेक्ट की शुरुआत 14,000 रुपये प्रति बोतल से होती है। इस व्हिस्की ने सैन फ्रांसिस्को वर्ल्ड वाइन एंड स्पिरिट्ज अवार्डस (Wine and Spirits Advisors) में डबल गोल्ड जीता था। इसके पीएक्स शेरी एडीशन की कीमत 12,00 रुपये प्रति बोतल है। जबकि रामपुर डबल कास्क की कीमत सबसे कम 8500 रुपये प्रति बोतल है। रामपुर असवा को 2023 में न्यूयार्क में  वर्ल्ड की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की का जॉन बार्लेकार्न अवार्ड (rampur whisky) मिला था। इसकी कीमत 10,000 रुपये प्रति बोतल है। रामपुर त्रिगुण की कीमत 17,000 रुपये प्रति बोतल और रामपुर जुगलबंदी की कीमत 40,000 रुपये प्रति बोतल है। 

Aadhaar Card को इस तारीख तक करें फ्री में अपडेट, जान ले तरीका

 

केवल दो बोतलें बची 

रेडिको खेतान के प्रबंध निदेशक (MD) अभिषेक खेतान ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि रामपुर सिग्नेचर रिजर्व की केवल 400 बोतलें ही बनाई गई थीं, जिसमें से महज दो बोतलें हैदराबाद में ड्यूटी फ्री शॉप में उपलब्ध हैं।” अभिषेक खेतान ने कहा, “यह केवल व्हिस्की नहीं है, बल्कि यह भारतीय हस्त कौशल और विरासत का प्रतिनिधित्व करती है। यह शराब के कद्रदानों और उसके कलेक्शन करने वालो को रेडिको खेतान की बेजोड़ गुणवत्ता का अनुभव करने के लिए इनवाइट करती है।”


Alcohol ML per day : एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के भी तय की गई है लिमिट

यह केवल व्हिस्की नहीं है, बल्कि यह भारतीय हस्त कौशल और विरासत का प्रतिनिधित्व करती है।

क्या होती हैं सिंगल माल्ट व्हिस्की


सिंगल माल्ट वह व्हिस्की होती है जिसे एक ही डिस्टिलरी में केवल माल्टेड जौ से बनाया जाता है। माल्टेड जौ को पहले अंकुरित किया जाता है, फिर सुखाया जाता है और बाद में मैश करके पकाया जाता है। इस प्रोसेस में जौ में स्टार्च को शर्करा में तब्दील किया जाता है। जो बाद में फर्मेंटेशन प्रोसेस (wine fermentation process) के दौरान अल्कोहल में परिवर्तित हो जाता है। सिंगल माल्ट व्हिस्की को अमूमन ओक बैरल में मेच्योर किया जाता है। मेच्योर होने के इस प्रोसेस के दौरान व्हिस्की का ओक के साथ अंतरंग रिश्ता बनता है। जिससे इस व्हस्की के ख़ास नोट्स और फ्लेवर्स बनते हैं। इसकी मेच्योरिटी का टाइम कम से कम तीन साल और अधिक से अधिक कितने साल का भी हो सकता है। जितनी ज़्यादा मेच्योरिटी, उतना ही ज़्यादा दाम। हाल ही में मुंबई ड्यूटी फ्री में बोमोर 1965 की एक बॉटल 42 लाख रुपये में बिकी थी। जाहिर है, सिंगल मॉल्ट के चाहने वालों की कमी नहीं है। रामपुर सिग्नेचर रिजर्व ने इस बात को एक फिर साबित कर दिया है।

Noida में 50 से 60 प्रतिशत बढ़े प्रोपर्टी के रेट, जानिये कौन से इलाके में मिल रहे सबसे सस्ते प्लॉट

102 से ज्यादा देशों में हैं बिक्री


रेडिको खेतना लिमिटेड भारत में आईएमएफएल के सबसे पुराने और सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। पहले रामपुर डिस्टीलरी कंपनी के रूप में जानी जाने वाली रेडिको खेतान ने 1943 में अपना ऑपरेशन शुरू किया। पिछले कुछ वर्षों में वह अन्य स्पिरिट निर्माताओं के लिए एक प्रमुख थोक स्पिरिट सप्लायर और बॉटलर के रूप में उभरा। 1998 में कंपनी ने 8 पीएम व्हिस्की की शुरुआत के बाद अपना खुद का ब्रांड शुरू किया। रेडिको खेतान भारत की उन कुछ कंपनियों में से एक है जिसने अपना संपूप्ण ब्राड पोर्टफोलियो व्यवस्थित रूप से विकसित किया है। यह भारत के अल्कोहलिक पेय पदार्थों के सबसे बड़े एक्सपोटर्स में से एक है, जिसके ब्रांड 102 से अधिक देशों में उपलब्ध है।