home page

AC चलाने के कारण आ रहा है ज्यादा बिल, इन 2 तरीकों से कर सकते हैं कम

How to reduce AC Bill : गर्मी आते ही बिजली बिल भी बढ़ने लगता है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह एसी को माना जाता है क्योंकि गर्मी में लगातार लोग एसी का प्रयोग करते हैं। अगर आपके घर में एसी की वजह से बिजली बिल अधिक आता है, तो आज हम बताएंगे कुछ स्मार्ट टिप्स जिससे एसी अधिक चलाने पर भी बिजली का बिल अधिक नहीं आएगा।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अप्रैल के महीने से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मई-जून के महीने में  गर्मी और अधिक कहर बरपाएगी। गर्मी आते ही घरों में कूलर और एसी चलना शुरू हो गए हैं। जब भीषण गर्मी से राहत (relief from extreme heat) पाने की बात आती है तो सबसे पहले एयर कंडीशनर का ही ख्याल आता है। गर्मी के मौसम में एसी की ठंडी हवा हमें आराम तो देती है लेकिन इसके चलने से बिजली बिल बढ़ने की टेंशन (Tension of increasing electricity bill) भी होने लगती है। 


अक्सर देखा गया है कि गर्मी के दिनों में एसी चलने की वजह से बिजली का बिल सामान्य दिनों की तुलना में कई गुना अधिक बढ़ जाता है। बिजली बिल बढ़ने की टेंशन की वजह से कई लोग बहुत जरूरत होने पर या फिर सिर्फ रात में सोने के समय ही एसी का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी एसी की वजह से बढ़े हुए बिजली के बिल से बचना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है। 
आपको बता दें कि कई बार गलत तरीके से एसी चलाने की वजह से भी बिजली का बिल बढ़ने लगता है। आप अगर कुछ बातों का ध्यान रखें तो एसी के बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 


AC में सही टैम्प्रेचर सेट करें


कई बार लोग एसी को सबसे कम तापमान में चलाते हैं। लोगों को लगता है कि कम तापमान में सेट करने से कम बिजली बिल आएगा लेकिन ऐसा नहीं है। आप एसी में जितना टैम्प्रेचर कम रखेंगे बिल उतना अधिक आएगा। अगर आप एसी को एक आइडियल ट्रैम्प्रेचर में चलाते हैं तो बिजली की खपत कम होती है और साथ ही बिल भी कम आता है। बिजल बिल कम करने के लिए आपको एसी का ट्रैम्प्रेचर 22-24 डिग्री के आस पास ही सेट करना चाहिए। 


फिल्टर की करें सफाई  


किसी भी एसी का फिल्टर उसका अहम भाग होता है। यही वह पार्ट है जिससे हवा का वेंटिलेशन होता है। कई बार लोग छह छह महीने या फिर पूरे साल तक फिल्टर को साफ नहीं करते हैं। इस तरह की गलती भी एसी के बिल को काफी तेजी से बढ़ाती है। एसी के फिल्टर पर गंदगी जमा होने से ठीक से वेंटिलेशन नहीं होता और इससे कंप्रेसर पर अधिक प्रेशर पड़ता है जिससे बिल बढ़ने लगता है। अगर आप एसी के बिल को कम रखना चाहेत हैं तो आपको 2-3 महीने में फिल्टर को साफ करते रहना चाहिए।