home page

UP News : यूपी के इन जिलों के बीच बनेगा 84 किलोमीटर का नया स्टेट हाईवे

UP News -  वाहन चालाकों की सुविधा के लिए सरकार प्रदेश में सड़कों का जाल बिछा रही है। यूपी में फिलहाल कई हाईवे और एक्सप्रेस वे पर काम चल रहा है। बीते दिनों सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि 2024 तक यूपी की सड़कें अमेरिका जैसी होंगी। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- मुरादाबाद  मंडल को नए स्टेट हाईवे की सौगात मिल सकती है। मुरादाबाद मंडल के नक्शे पर अमरोहा से बदायूं के बिसौली तक नया राज्यमार्ग उभरेगा। नए हाईवे से वाहनों को जाम से निजात मिलने के साथ ही आवाजाही में सुविधा होगी। साथ ही नया स्टेट हाईवे शहर के अलावा गांवों में विकास के नए दरवाजे भी खोलेगा।

 

 

 

ये नया हाईवे मुरादाबाद जनपद के बिलारी, संभल के चंदौसी और बदायूं जिले के बिसौली क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित करेगा। लोक निर्माण विभाग करीब 84 किलोमीटर लंबी नई रोड कनेक्टविटी को धरातल पर उतारने की मशक्कत में जुटा है। प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा।

मुरादाबाद मंडल में आवागमन को रफ्तार देने के लिए नए स्टेट हाईवे के क्रियान्वयन की तैयारी हो रही है। नए स्टेट हाईवे का प्रस्ताव अमरोहा से बदायूं के बिसौली तक तैयार किया गया है। सड़क मार्ग से अमरोहा से मुरादाबाद होकर बदायूं (बिसौली) की अमूमन दूरी करीब 91 किमी के आसपास है।

 

रास्ते भी कई जगह दुरुस्त नहीं है। रोड कनेक्टविटी के लिए लोनिवि नया खाका तैयार करने में जुटा है। प्रस्तावित स्टेट हाईवे अमरोहा से पाकबड़ा, डींगरपुर, कुंदरकी, शाहाबाद होकर बिलारी के डारनी के रास्ते से होकर गुजरेगा। स्टेट हाईवे चंदौसी बाईपास होते हुए बदायूं रोड पर बिसौली तक जाएगा। नए हाईवे में शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण सड़कों को भी जोड़ते हुए तेज कनेक्टविटी तैयार की गई है।

यह होगा फायदा-


नया स्टेट हाईवे की बजाय ग्रामीण सड़कों से होकर जाएगा। इसका लाभ यह कि हाईवे चौड़ा होने से वाहनों की आवाजाही बेहद आसान होगी साथ ही मुख्य सड़कों पर जाम के झंझट से जूझना नहीं पड़ेगा। दरअसल कुंदरकी, बिलारी और रामपुर क्षेत्र की ग्रामीण सड़कों से स्टेट हाईवे का सीधे जुड़ाव होगा। 


लोनिवि सीडी-वन मुरादाबाद अधिशासी अभियंता सुनील सागर ने बताया कि मुरादाबाद में नए स्टेट हाईवे का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। हाईवे अमरोहा से मुरादाबाद के पाकबड़ा, बिलारी, कुंदरकी से होकर बदायूं में बिसौली रोड को सीधे कनेक्ट करेगा। नया हाईवे करीब 84 किमी लंबा होगा। स्टेट हाईवे ग्रामीण सड़कों से होकर गुजरेगा। इससे गांवों में विकास को बल मिलेगा।