home page

PM Kisan 13th Installment : आज किसान मनाएंगे खुशियां, खाते में आने वाले है इतने रूपए

देश के किसानों के लिए आज का दिन बेहद ख़ास होने वाला है क्योंकि सरकार आज किसानों के खाते में इतने रूपए जमा करवाने वाली है जिससे  किसानों की आर्थिक हालत सुधर जाएगी।  

 | 
pm kisan yojana

HR Breaking News, New Delhi  : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। होली से पहले प्रधानमंत्री मोदी आज देशभर के करीब 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी आज पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर कर्नाटक के दौरे पर रहेंगे । इस दौरान प्रधानमंत्री वहां हाई टेक रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह किसान सम्मान की पीएम किसान सम्मान निधि की नई किस्त (13वीं किस्त) जारी करेंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले 17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त के तहत 16,000 करोड़ रुपये की जारी की थी। इस राशि को 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया था।

27 फरवरी को जारी होगी 13वीं किस्त 
आप अपनी किस्त का स्टेटस खुद भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां जाने पर आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा। इस पर क्लिक करें और बेनिफिशियक स्टेटस के विकल्प को चुनें। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और गेट डेटा पर क्लिक करें। आपकी किस्त का स्टेटस आपको पता चल जाएगा। अगर पैसा नहीं मिला है तो आप टोल-फ्री हेल्पालाइन का भी सहारा ले सकते हैं।

ऐसे करें मंत्रालय से संपर्क
पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर- 011-23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन- 011-24300606
पीएम किसान एक और हेल्पलाइन- 0120-6025109
ई-मेल आईडी- pmkisan-ict@gov.in

पीएम किसान निधि के पैसे के लिए eKYC है जरूरी
पीएम किसान पोर्टल पर दी गई सूचना के मुताबिक सभी किसानों को ये जानकारी दे दी गई है कि उन्हें किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment) पाने के लिए eKYC कराना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपने इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आपके खाते में ये रकम नहीं आई होगी। लिहाजा इसे चेक करें और अगर ई-केवाईसी पूरा नहीं हो तो फौरन करा लें। इसके बाद आपके खाते में पैसा आ जाएगा।

eKYC होने पर भी नहीं आया पैसा तो करें ये काम
आपको पीएम किसान योजना (PM Kisan 13th Installment) के अंतर्गत अपने स्‍टेटस और लाभार्थी लिस्‍ट की भी जांच करनी चाहिए। Beneficiary List की जांच करने पर अगर आपका नाम नहीं दिखता है तो संभावन है कि आपके आवेदन में गड़बड़ी है। इसे सुधारने के लिए आप पोर्टल पर और नजदीकी कृषि सहायता केंद्र पर ऑफलाइन जाकर सुधार करा सकते हैं।

ऐसे चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का स्टेटस
सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
इसमें होम पेज पर आपको Farmers Corner विकल्प को चुनें।
इसके अंदर आपको Beneficiaries List पर क्लिक करना है।
ड्रॉप डाउन पर क्लिक करें।
अब इसमें राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सिलेक्ट करें।
इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा।
अगर आपका नाम बेनेफिशयरीज की लिस्ट में नहीं आया है तो आवेदन में कोई गड़बड़ होने की संभावना है।
अपने नजदीकी कृषि सहायता केंद्र पर जाकर पोर्टल की मदद से या ऑफलाइन गड़बड़ी सही कराएं।