home page

Property Document : घर खरीदने से पहले चेक कर लें ये 4 कागजात, वरना हाथ से चली जाएगी प्रॉपर्टी

Important property documents: आजकल हर जगह फ्रॉड के मामले पढ़ने या सुनने को मिलते है। ऐसे में प्रॉपर्टी बाजार इससे कैसे अछूता रह सकता है। अगर आप कोई प्रॉपर्टी खरीदने (property buying and selling) जा रहे हैं तो प्रॉपर्टी से जुड़े कुछ ऐसे जरुरी दस्तावेज होते है जिनकी पड़ताल आपको जरूर का लेनी चाइए। आज इस खबर में हम ऐसे कागजात (property rules) के बारे में विस्तार से बताएंगे जिनके बिना आप ठगी का शिकार हो सकती है-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। हर कोई चाहता है कि उसका खुद का घर हो, क्योंकि आज भी एक बड़ी संख्या में लोग किराए के मकान में रहते हैं। वहीं, शहरों में तो घर लेना आज के समय में बहुत ज्यादा महंगा हो चुका है। प्रॉपर्टी के दाम (property rates in India) आसमान छुते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसे में घर लेने के लिए या तो लोगों को अपने जीवन भर की कमाई लगानी पड़ती है या फिर लोग लोन (home loan) के जरिए घर ले पाते हैं आदि।

 इसलिए अगर आप अपने सपनों का घर (Property buying and selling) खरीद रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि आपको इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। वरना यकीन मानिए आपके साथ धोखाधड़ी (property fraud cases) भी हो सकती है। ऐसे में हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिनको जानकर और ध्यान रखकर आप एक अच्छा सौदा कर सकते हैं और थोखाधड़ी से भी बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। 

 

Chanakya Niti : घर में कलह मचाकर रखती हैं ऐसी महिलाएं, चाणक्य नीति में बताया पहचान का तरीका

 

घर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान:-

 

 

ऐसी जमीन को भूलकर न खरीदें-

आप अगर कोई फ्लैट या घर खरीद रहे हैं, तो आपको हमेशा पक्की रजिस्ट्री देखनी (property registry) चाहिए। अगर किसी घर की ये नहीं है, तो ऐसी जमीन को भूलकर न खरीदें, क्योंकि ये आपको आगे दिक्कत दे सकती है।

Income Tax : शादियों पर है इनकम टैक्स की नजर, अब इस तरीके से होगी वसूली

टाइटल सर्टिफिकेट-

अगर आप घर खरीद रहे हैं, तो आपको टाइटल सर्टिफिकेट (title certificate) का ध्यान जरूर देना है। इस सर्टिफिकेट से ही पता चलता है कि प्रॉपर्टी का चेन डेवलप हुआ है और क्या असल में इस प्रॉपर्टी का टाइटल डेवलपर (property title developer)  के पास है या नहीं। इसलिए इसे जरूर चेक करें।

Saving Account : सेविंग अकाउंट वालों को मिलते हैं ये 5 बड़े लाभ, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

अथॉरिटी द्वारा मंजूर किए हुए नक्शे-

आपको घर खरीदते समय ये भी ध्यान देना है कि क्या घर लोकल अथॉरिटी (local authority permission) के प्लान के मुताबिक बना है या नहीं। अगर अथॉरिटी द्वारा मंजूर किए हुए नक्शे के बिना घर बनाया गया होगा, तो आपको भविष्य में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Income Tax : शादियों पर है इनकम टैक्स की नजर, अब इस तरीके से होगी वसूली

लीगल एक्सपर्ट से भी सलाह-

आप जमीन खरीद रहे हैं, बना हुआ घर खरीद रहे हैं या फिर फ्लैट आदि। ऐसी स्थिति में आप किसी लीगल एक्सपर्ट (legal property advice) से भी सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा प्रॉपर्टी की मार्केट वेल्यू के बारे में जरूर पता चलें, ताकि कोई आपको कम पैसों की प्रॉपर्टी महंगे में न बेच दे।