home page

Property updates : फ्लैट या मकान खरीदते समय सबसे पहले चेक करें ये 4 कागजात

Property Knowledge : अगर आप अपने सपनों का घर खरीद रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि आपको इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। वरना यकीन मानिए आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Property updates : फ्लैट या मकान खरीदते समय सबसे पहले चेक करें ये 4 कागजात

HR Breaking News (ब्यूरो) :  हर कोई चाहता है कि उसका खुद का घर हो, क्योंकि आज भी एक बड़ी संख्या में लोग किराए के मकान में रहते हैं। वहीं, शहरों में तो घर लेना आज के समय में बहुत ज्यादा महंगा हो चुका है। प्रॉपर्टी के दाम (property prices) आसमान छुते हुए नजर आ रहे हैं।


ऐसे में घर लेने के लिए या तो लोगों को अपने जीवन भर की कमाई लगानी पड़ती है या फिर लोग लोन के जरिए घर ले पाते हैं आदि। इसलिए अगर आप अपने सपनों का घर खरीद रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि आपको इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।


वरना यकीन मानिए आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है। ऐसे में हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिनको जानकर और ध्यान रखकर आप एक अच्छा सौदा कर सकते हैं और थोखाधड़ी से भी बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...


घर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान:-

आप अगर कोई फ्लैट या घर खरीद रहे हैं, तो आपको हमेशा पक्की रजिस्ट्री देखनी चाहिए। अगर किसी घर की ये नहीं है, तो ऐसी जमीन को भूलकर न खरीदें, क्योंकि ये आपको आगे दिक्कत दे सकती है।

अगर आप घर खरीद रहे हैं, तो आपको टाइटल सर्टिफिकेट का ध्यान जरूर देना है। इस सर्टिफिकेट से ही पता चलता है कि प्रॉपर्टी का चेन डेवलप हुआ है और क्या असल में इस प्रॉपर्टी का टाइटल डेवलपर के पास है या नहीं। इसलिए इसे जरूर चेक करें।

 


आपको घर खरीदते समय ये भी ध्यान देना है कि क्या घर लोकल अथॉरिटी के प्लान के मुताबिक बना है या नहीं। अगर अथॉरिटी द्वारा मंजूर किए हुए नक्शे के बिना घर बनाया गया होगा, तो आपको भविष्य में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

आप जमीन खरीद रहे हैं, बना हुआ घर खरीद रहे हैं या फिर फ्लैट आदि। ऐसी स्थिति में आप किसी लीगल एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा प्रॉपर्टी की मार्केट वेल्यू के बारे में जरूर पता चलें, ताकि कोई आपको कम पैसों की प्रॉपर्टी महंगे में न बेच दे।