home page

Relationship Mistakes : रिलेशनशिप में ये 5 कमियां कपल्‍स में ला देती है दूरी, समय रहते हो जाएं सतर्क

Relationship Tips :दो लोग प्यार में पड़ते हैं तो उसे रिलशनशिप का नाम देकर आगे बढ़ते हैं। रिलेशनशिप की मंजिल आमतौर पर शादी पर जाकर ही खत्म होती है। लेकिन, अक्सर ही कपल्स आधे रास्ते ही एकदूसरे से अलग होने और रिश्ते को खत्म करने का फैसला ले लेते हैं। असल में रिलेशनशिप की ऐसी बहुत सी छोटी-बड़ी गलतियां (Relationship Mistakes) हैं जो ब्रेकअप का कारण बनती हैं। आइए नीचे खबर में जान लें इनके बारें में विस्तार से...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : Relationship Problems That Make Couples Enemies- किसी के साथ पूरी जिंदगी बिता देना आसान काम नहीं होता लेकिन कुछ लोग इस मुश्किल काम को खूबसूरती से आसान बना लेते हैं और बेहतर जीवन जीते हैं। अपोजिट अट्रैक्ट...प्‍यार में पड़ने वालों के बीच यह कहावत काफी फेमस है। दरअसल, देखा गया है कि अपने से अलग इंसान के प्रति दूसरा इंसान अधिक आकर्षित होता है। यह अंतर सोच और दुनिया देखने के नजरिये के मामले में भी देखने को मिलता है। मसलन, यह जरूरी नहीं कि अगर आपको रियलिटी पसंद है तो आप उसे ही प्‍यार करें जिसकी सोच बिलकुल आपके जैसी ही हो। हो सकता है कि आपको कोई ऐसा पसंद आ जाए जो अपनी दुनिया मे रहता है, रियलिटी की बजाय फैंटेसी में जीना पसंद करता है या जो जरूरत से अधिक इमोशनल सेंटिमेंटल (relationship tips)  हो। 

 

 


ऐसे लोग कपल तो बन जाते हैं लेकिन कुछ सालों में उन्‍हें साथ रहना चैलेंजिंग लगने लगता है। ऐसे में अगर आप कुछ बातों को ध्‍यान में रखते हैं तो आपके बीच की अंडरस्टैंडिंग (understanding in couple) बनी रहती है और आप एक बेहतर पार्टनर बन पाते हैं। यहां हम बता रहे हैं कि कपल्‍स के बीच ऐसी क्‍या चुनौतियां आती हैं जो उनके रिश्‍ते को बर्बाद कर देती हैं। 


पहली चुनौती है फ्यूचर के बारे में श्योर ना होना। अगर आप दोनों अपने फ्यूचर को लेकर दो अलग सोच रखते हैं और दोनों की राहें अलग लग रही हैं तो यह आपके रिश्‍ते के लिए परेशानी बन सकती है और आप दोनों ही हर वक्‍त एंग्जायटी में जी सकते हैं। 


दूसरी परेशानी तब आती है जब आप एक दूसरे से खुलकर बात नहीं करते (don't talk openly to each other)। अगर आप अपने पार्टनर के साथ किसी भी सीरियस इश्यू पर चर्चा के बीच में ही फालतू बात कहते हुए उठकर चल देते हैं तो यह आपके रिश्‍ते के लिए मुसीबत बन सकती है। 


तीसरी बात होती है पार्टनर पर विश्वास ना करना। विश्‍वास किसी भी रिश्‍ते की नींव होती है। अगर आपके बीच आसानी से कोई तीसरा आ जाता है और आप एक दूसरे की बजाय तीसरे की बात पर विश्‍वास कर लेते हैं तो समझिए कि आपका रिश्‍ता खतरे में है। 


चौथा प्रॉब्लम बहुत ही कॉमन है। अगर आप प्‍यार के चक्‍कर में अपने पार्टनर की पर्सनल स्‍पेस में दखल (Interference in partner's personal space) दे रहे हैं या दोस्‍तों, परिवार, रिश्तेदारों के बीच जाने से रोक टोक करते हैं तो यह भी आपके रिश्‍ते पर नेगेटिव असर छोड़ सकता है। 


इसके अलावा, अगर आप या आपका पार्टनर (partner family) परिवार और समाज के दबाव में तुरंत आ जाते हैं तो यह आपके बीच एंजायटी बढ़ाने का काम कर सकता है। ऐसा होने से आप दोनों ही इंसिक्योर महसूस करने लगते हैं और एक डर के साए में जीने लगते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्‍ता जीवन भर को हो, तो ऐसे चैलेंज को दूर रखें और बेहतर पार्टनर बनने की कोशिश करें।