home page

Relationship Tips : पार्टनर से बहस के बाद कभी न करें ये 3 काम, वरना टूटने की कगार पर पहुंच सकता है रिश्ता

Relationship Tips in Hindi : दो लोग रिलेशनशिप में तब आते हैं, जब उनके बीच प्यार, पसंद या सम्मान होता है। जब आप पार्टनर के प्रति लगाव व प्रेम महसूस करते हैं तो उनके साथ एक रिश्ते में जुड़ते हैं। एक दूसरे के साथ वक्त बिताना भी आप पसंद करते हैं। लेकिन कई बार प्यार के कारण जुड़ा रिश्ता हमारी कुछ  गलतियों के कारण बिगड़ने लगता है और टूटने की कगार पर आ जाता है। आइए आज हम आपको बताते है कि बहस के बाद आपको कौन सी गलतियां अवोएड करनी चाहिए।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : एक प्यारा रिश्ता वही होता है जिसमें कि कई लोगों की आदत होती है कि वे अपने पार्टनर (partner behaviour) से झगड़े के बाद जल्दी ही समझौता कर लेते हैं। लेकिन विचार एक होने पर भी कार्य अलग-अलग होता है और विवाद बढ़ जाता है। अहम बात यह है कि पार्टनर से बहस होने के बाद आप उसे सुलझाने के बारे में सोचते हैं। लेकिन ऐसा करते समय की गई 3 गलतियां महंगी पड़ सकती हैं। कई बार सुलह करने के चक्कर में चीजें गलत हो जाती हैं और हमारे पास पछताने के अलावा कुछ नहीं बचता। आज के आर्टिकल में हम इन्हीं चीजों के बारे में बात करने जा रहे (relationship tipos) हैं।

रिश्तों में बहस होना आम बात है और यह नियमित रूप से होनी भी जरूरी है, क्योंकि कुछ हद तक यह रिश्ते को मधुर बनाए रखता है। क्योंकि जब तक बातचीत बंद नहीं होती और हम एक-दूसरे का चेहरा देखना पसंद नहीं करते, तब तक यह स्थिति संभाली जा सकती है। झगड़े के बाद जाने-अनजाने में की गई कुछ बातें विवाद को बढ़ाने लगती हैं।

1. बहस के कारण पर कभी भी न दें ध्यान


हमें बहुत बार ऐसा देखने को मिलता है कि कपल के बीच बहस (argument between couple) समय के साथ शांत हो जाता है। लेकिन अगर कोई कपल खुद को याद दिलाता रहे कि उनके बीच बहस क्यों हुई, तो इससे बहस खत्म नहीं होगी। इसलिए यदि आप किसी बहस को खत्म करना चाहते हैं, तो इस बारे में बात न करें कि बहस कहां से शुरू हुई, क्योंकि ऐसा करने से चिंगारी फिर से भड़क सकती है। 


अगर आप इस बात पर चर्चा करके सुलह की सोच रहे हैं कि झगड़ा कहां से शुरू हुआ तो आप गलती कर रहे हैं। कई बार इससे पार्टनर और भी नाराज हो जाता है।

2. न करें सुलह का दिखावा 


यदि आप विवादों को निपटाने और शांति स्थापित (settle disputes and establish peace) करने का इरादा रखते हैं, तो इसे दिल से करें, दिखावे के लिए नहीं। क्योंकि कई बार झूठी भावनाएं सामने आ जाती हैं और फिर नई बहस शुरू हो जाती है। अगर गलती आपकी है तो उसे आसानी से स्वीकार कर लें, सॉरी बोल दें और अगर गलती सामने वाले की भी है तो चीजों और स्थिति को समझकर मामले को खत्म करने की कोशिश करें।


 लेकिन ज्यादातर कपल सुलह का सिर्फ दिखावा करते हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स (relationship expert) के मुताबिक यह आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है, अगर आपको अपने पार्टनर से कोई परेशानी है तो उस पर चर्चा करें और हल निकालें।


3. जल्दबाजी न करें


अब ये तो जाहिर सी बात है कि विवाद सुलझाने में जल्दबाजी (Haste in resolving disputes) करने का कोई मतलब नहीं है। अगर किसी गंभीर मुद्दे पर बहस हो रही है तो अपने पार्टनर को शांत होने का मौका दें। बातचीत से समाधान निकालना सही रास्ता है, लेकिन सही अवसर की प्रतीक्षा करें। गुस्से में सही बात भी गलत लगती है और सही निर्णय लेना मुश्किल हो जाता है।  


लड़ाई के बाद चिढ़ाने और गाली देने की आदत छोड़ दें और कुछ समय के लिए एक-दूसरे को अकेला (give personal space) छोड़ दें। लेकिन उसके बाद विषय को कैसे शांत किया जाए इसका ध्यान रखें।