home page

Relationship Tips : टूटते-बिखरते रिश्ते में जान फूंक देंगे ये 4 उपाय, फिर कभी नहीं होगा झगड़ा

Relationship Tips for Couple : कई बार लव लाइफ या शादीशुदा जिंदगी (married life) में शक, गलतफहमी, विश्वास की कमी, छोटी-छोटी बातों में बहस आदि के कारण लोग एक-दूसरे से अलग होने का फैसला ले लेते हैं। ये फैसले बिना सोचे-समझे इतनी जल्दबाज़ी में लिए जाते हैं कि बाद में कपल्स, प्रेमी-प्रेमिकाओं को पछताना पड़ता है। यदि आपको भी ऐसा ही महसूस हो रहा है और आप चाहते हैं अपने टूट हुए रिश्ते को दोबारा से जोड़ना, एक और मौका देना तो इन 4 तरीकों को अपनाकर आप अपना रिश्ता बचा सकते है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : पति- पत्नी या गर्लफ्रेंड- बॉयफ्रेंड में तनाव होना सामान्य बात है। लेकिन झगड़ा जब हद से आगे गुजरने लगे और रिश्ता टूटने की कगार तक पहुंच जाए तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है। किसी भी रिश्ते को तोड़ने से पहले उसे संभलने का मौका दिया जाना चाहिए। अगर आपका रिश्ता समाप्ति की ओर बढ़ रहा है और आप इसे एक और मौका देना चाहते हैं लेकिन इसके लिए क्या करना सही होगा यह समझने में दिक्कत आ रही है तो यहां दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। यह टिप्स आपके अलगाव की तरफ बढ़ते हुए रिलेशनशिप को फिर जीवंत करने का काम कर सकते (Relationship tips) हैं।

बॉलीवुड हो या आम जिंदगी, आज-कल रिश्तों के टूटने की खबरें (news of breakup of relationships) आम हो गई हैं। पति-पत्नी या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का रिश्ता टूटने पर उन दोनों के साथ ही उनसे जुड़े लोग भी दुखी और परेशान हो जाते हैं। अगर आपको भी लग रहा है कि आपका पार्टनर आपसे दूर हो रहा है, आपको समय नहीं दे रहा है या नजरअंदाज करने की कोशिश कर रहा है तो अब आपको रिश्ते की कमांड अपने हाथ में लेने की जरूरत है।

ये बातें तो सदियों से चली आ रही है कि मजबूत से मजबूत और वर्षों पुराना रिश्ता भी जब टूटने लग जाता है तो एक-दूसरे की अच्छाइयां भी बुराइयां लगने लग जाती हैं। किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए दिमाग से ज्यादा उसमें दिल लगाने की जरूरत होती है। इसके लिए रिश्ते में मौजूद दोनों ही लोगों को अपनी भूमिकाएं बहुत ईमानदारी से निभानी पड़ती हैं। रिश्ते में बेईमानी घुलते ही वह बर्बाद होने लग जाता है। जानिए बिखरते हुए रिश्ते को फिर से कैसे (Relationship tips in hindi) संवारें।


1- गलतफहमियों को कहें टाटा बाय-बाय


जब भी आप एक साथ में लंबा वक्त गुजारते हुए आपस में गलतफहमियां हो जाना आम बात (misunderstandings are common) है। लेकिन अगर इन्हें वक्त पर खत्म न किया जाए तो ये रिश्ता तोड़ने की सबसे बड़ी वजह साबित होती हैं। अगर आप दोनों के बीच कोई गलतफहमी हो गई है तो इस बारे में पार्टनर से खुलकर बात करें। इससे झगड़े की वजह पता चल जाएगी और उसे सुधारने में मदद भी मिल जाएगी।


2- पार्टनर को भी चाहिए पर्सनल स्पेस


बता दें कि कोई आपके कितने भी करीब क्यों न हो, उसे पर्सनल स्पेस (personal space) की जरूरत होती है। हर किसी की अपनी पसंद-नापसंद, दोस्त-यार, रिश्तेदार होते हैं। अगर आपस में लड़ाई या बहसबाजी ज्यादा हो रही है तो कुछ वक्त के लिए एक-दूसरे को स्पेस दें। इससे पार्टनर आपको मिस करेंगे और खुद भी रिश्ते को जोड़ने की कोशिश में जुट जाएंगे।

3- खुद की गलती मानना भी है जरूरी


ये बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए कि कभी भी झगड़ा होने पर सिर्फ पार्टनर पर ही दोष (Only the partner is blamed for the quarrel) न डाल दें। शांत हो जाने के बाद अपनी गलतियों को समझें। पार्टनर के सामने अपनी गलती को स्वीकारें भी। इस बात का ध्यान रखें कि पार्टनर के सामने गलती मानने से आप छोटे नहीं हो जाएंगे, बल्कि इससे रिश्ते को मजबूती प्रदान करने में मदद मिलेगी।

4- एक-दूसरे का दें साथ


जब भी आप किसी रिश्ते में आते हैं तो एक-दूसरे का साथ देने का वादा करते हैं। अगर आपको ब्रेकअप या तलाक होने से रोकना (prevent a breakup or divorce) है तो एक-दूसरे का साथ दें, एक-दूसरे को अहमियत दें। पार्टनर को समय-समय पर इस बात का अहसास दिलाएं कि वह आपके लिए खास है। इसके लिए अगर आपको खुद में भी कुछ बदलाव करना पड़े तो हिचकिचाएं नहीं।