home page

School Holidays in MP : मध्यप्रदेश में इस तारीख से बंद हो जाएंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, गर्मियों की छुटि्टयों की घोषणा

School Holidays in MP : हाल ही में आई एक रिपाेर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि एमपी में इस तारीख से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद हो जाएंगे। बता दें कि मध्य प्रदेश में स्कूलों के समर वेकेशन की तारीख 1 मई से 14 जून तक हैं। छात्रों के अलावा एमपी स्कूल की गर्मियों की छुट्टियों 2024 की घोषणा फैकल्टी के लिए भी की गई है।

 | 
School Holidays in MP :  मध्यप्रदेश में इस तारीख से बंद हो जाएंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, गर्मियों की छुटि्टयों की घोषणा

HR Breaking News, Digital Desk-  MP School Summer Vacation: गर्मी के मौसम में लू और बढ़ता तापमान सभी को परेशान कर रहा है। गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा परेशान स्कूल जाने वाले बच्चे होते हैं। यही कारण है कि देश के ज्यादातर राज्यों में स्कूलों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है। मध्य प्रदेश (MP) में छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। इस तारीख से सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद होंगे।

मध्य प्रदेश में स्कूलों का समर वेकेशन (Madhya Pradesh School Summer Vacation)-

MP में स्कूलों की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। मध्य प्रदेश में स्कूलों के समर वेकेशन की तारीख 1 मई से 14 जून तक हैं। यहां स्कूल 14 जून तक बंद रहेंगे और 15 जून से खुल जाएंगे। इस दौरान सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। छात्रों के अलावा एमपी स्कूल की गर्मियों की छुट्टियों 2024 की घोषणा फैकल्टी के लिए भी की गई है। एमपी में स्कूल शिक्षकों के लिए 1 से 31 मई 2024 तक बंद रहेंगे।

दिल्ली में स्कूलों की छुट्टियों की लिस्ट-

अप्रैल से दिसंबर तक के आधिकारिक छुट्टी के तहत दिल्ली में सरकारी और प्राइवेट स्कूल इन तारीखों पर बंद रहेंगे।

11 मई से 30 जून: समर वेकेशन (गर्मियों की छुट्टी)-

17 जुलाई: मुहर्रम

15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस

26 अगस्त: जन्माष्टमी

16 सितंबर: ईद-ए-मिलाद

2 अक्टूबर: गांधी जयंती (राष्ट्रीय अवकाश)

9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर: विंटर ब्रेक

12 अक्टूबर: दशहरा

17 अक्टूबर: वाल्मिकी जयंती

31 अक्टूबर: दिवाली

15 नवंबर: गुरु नानक जयंती

25 दिसंबर: क्रिसमस

दिल्ली और यूपी में बंद रहेंगे-

यूपी और दिल्ली में इस तारीख से होगी स्कूलों में छुट्टी (Summer Vacation in UP School)

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को 40 से दिनों से ज्यादा की छुट्टी मिलेगी। ज्यादातर स्कूलों मे 11 मई या 13 मई से समर वेकेशन शुरू होने वाला है। अब दिल्ली के ज्यादातर स्कूलों में समर वेकेशन की डेट अनाउंस हो चुकी है। दिल्ली के सभी स्कूल 11 मई 2024 से बंद किए जाएंगे।