home page

Summer School Holidays : गर्मियों की छुटि्टयों का ऐलान, इस तारीख से बंद हो जाएंगे स्कूल

School Summer Vacation 2024 : देशभर के कई राज्यों में गर्मी से लोगों के बुरे हाल हो गए है। इतना ही नही स्कूली बच्चों का भी हाल इस गर्मी की वजह से बेहाल हो गया है। दिल्ली, यूपी समेत भारत के कई राज्यों में बढ़ती गर्मी के कारण छुट्टी देने का ऐलान (Announcement of holiday due to heat) किया गया है। आइए जान लेते है कि देश के किन राज्यों में कब से शुरू होंगी समर वैकेशन्स...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : School Summer Vacation 2024-इस साल अप्रैल महीने में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी। चिलचिलाती धूप और तेज गर्म हवा ने लोगों को बहुत परेशान किया। भयंकर गर्मी से सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को झेलनी पड़ी। मई की शुरुआत के साथ ही विभिन्न राज्यों में समर वेकेशन (summer Vacation) की घोषणा कर दी गई है। बढ़ती गर्मी के कारण देश के कई राज्यों में हीटवेव अलर्ट (Heatwave alert) जारी किया गया है। 


इसी के साथ ही साथ ही बच्चों की सुरक्षा के लिए कई राज्यों की सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को पूरे 1 महीने बंद रखने का ऐलान किया है। वहीं कुच्छेक राज्य के स्कूल में अप्रैल से ही टाइम टेबल (School time table changed) भी बदल दिए गए हैं। आइये जानते हैं कि किन राज्यों में समर वेकेशन के तहत, पूरे एक महीने स्कूलों में छुट्टियां दी जा रही हैं।

देश के इन राज्यों में बंद रहेंगे 1 महीने स्कूल


बता दें कि चिलचिलाती धूप और हीटवेव के कारण यूपी, बिहार, दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम बंगाल के स्कूलों में पूरे 1 महीने के लिए छुट्टियों का ऐलान (summer holidays in School) किया गया है। हर साल लगभग मई के महीने में ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां दी जाती हैं। जैसा कि हर साल गर्मियों में बढ़ोतरी होती जा रही है। इस कारण से अप्रैल के महीने से ही लोग गर्मी से परेशान होने लगते हैं। यही कारण है कि स्कूलों छुट्टियां जल्दी दे दी जाती हैं।

यूपी में कब से बंद तक बंद होंगे स्कूल


गर्मी की छुटि्टयों (Summer Vacation) के चलते, उत्तर प्रदेश में 15 मई के आस-पास गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान (Summer holidays announced) किया जा सकता है। इसके तहत, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों के स्कूलों को बंद किया जाएगा। बता दें कि गर्मी के घटने या बढ़ने की स्थिति में छुट्टियों को घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है। यह सब कुछ मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है।

दिल्ली के स्कूलों में कब से होगा अवकाश


बता दें कि उत्तर भारत में दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा गर्मी (Highest heat in Delhi) पड़ती है। दिल्ली एनसीआर में बढ़ती गर्मियों के कारण 1 मई 2024 से सभी स्कूलों को बंद करने ऐलान किया गया है। साथ ही यह फैसला तब लिया गया जब 1 मई को पूरे दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR School Holidays) में मौजूद सभी स्कूलों में बम होने की फेक खबर फैलाई गई थी। इसमें दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा आदि के जगहों के स्कूल्स बंद रहेंगे।