home page

Toll Plaza : वाहन चालकों की जेब होगी ढीली, यहां 4 टोल प्लाजा बनाएगा NHAI, खर्च किए जाएंगे 4,500 करोड़ रुपये

Agra-Bareilly New Highway Update: सरकार हर रोज नए हाईवे प्रोजेक्ट्स शुरू का रही ताकि लोगों का सफर आरामदायक और कम समय में पूरा हो सकें। बता दें, अगर आप आगरा-मथुरा (Agra Mathura highway) तक अक्सर सफर करते है तो आपके लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, अब बिना टोल टैक्स के सफर करने वाले राहगीरों की जेब का बोझ जल्द ही बढ़ने वाला है क्यूंकि एनएचएआइ (NHAI highway update) मथुरा से बरेली तक चार टोल प्लाजा बनाने जा रहा है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानत है-

 | 
Toll Plaza : वाहन चालकों की जेब होगी ढीली, यहां 4 टोल प्लाजा बनाएगा NHAI, खर्च किए जाएंगे 4,500 करोड़ रुपये

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। अब आगरा-मथुरा तक बिना टोल टैक्स के सफर करने वाले राहगीरों की जेब का बोझ जल्द ही बढ़ने वाला है। एनएचएआइ मथुरा से बरेली (NHAI mathura baireley toll plaza) तक चार टोल प्लाजा बनाने जा रहा है। इसकी शुरुआत बदायूं-बरेली के मध्य स्थित मकरंदपुर धाराजीत से होगी। 228 किमी. लंबे परियोजना में बदायूं के कछला स्थित गंगा नदी पर 1,300 मी. लंबे तीन लेन चौड़े पुल का भी निर्माण (toll tax) किया जाएगा।

 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

 

चल रहा है लंबा फोरलेन का निर्माण

एनएचएआइ (NHAI) एनएच-530बी पर बरेली से मथुरा तक 228 किमी. लंबा फोरलेन का निर्माण कर रहा है। चार चरणों में निर्माणाधीन राजमार्ग के पहले चरण का काम आगरा व अन्य तीन चरणों का काम बदायूं एनएचएआइ (New toll plaza in UP) कर रहा है। पहले चरण में मथुरा से हाथरस, दूसरे में हाथरस से कासगंज, तीसरे में कासगंज से बदायूं व चौथे चरण में बदायूं से बरेली तक निर्माण किया जाना है।

 

UP Ka Mausam : यूपी में आज बरसेगी आग, IMD ने जारी किया हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, जान लें लू से कैसे करें बचाव

 

सफर महज चार से साढ़े चार घंटे में तय 

बरेली में रामगंगा तिराहे से जुलाई के अंतिम सप्ताह में निर्माण शुरू होने की संभावना है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है। परियोजना के तहत चार बाइपास (Agra bypass update) भी बनाए जाने हैं। सड़क फोरलेन होने के बाद बरेली से आगरा का सफर महज चार से साढ़े चार घंटे में तय किया जा सकेगा, मगर इसके लिए राहगीरों (baireley Agra four lane highway) को जेब भी हल्की करना पड़ेगी। अधिकारियों के अनुसार बरेली से मथुरा तक चार टोल प्लाजा बनाए जाएंगे।

Bank Holiday : इस हफ्ते 4 दिन बैंकों में नहीं होगी कामकाज, RBI ने जारी की छुटि्टयों की लिस्ट

बरेली-बदायूं के बीच मकरंदपुर धाराजीत, बदायूं-कासगंज के बीच कछला में टोल प्लाजा बनाने के लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है। एनएचएआइ बदायूं डिविजन (NHai new agra highway project) के साइट इंजीनियर शशांक श्रीवास्तव के अनुसार परियोजना के तहत कछला में गंगा नदी के तट पर एक और पुल बनाया जाएगा। तीन लेन चौड़ा पुल के बनने से वहां पर लग रहा जाम पूरी तरह खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही दूसरे शहरों के राहगीरों का सफर आसान हो जाएगा।

12 किमी. लंबा होगा बाइपास

शहर के रामगंगा तिराहे से शाहजहांपुर रोड को जोड़ने के लिए 12 किमी. लंबे बाइपास का निर्माण किया जाना है। यह बाइपास सिक्स लेन होगा। इसके बनने से राहगीरों को बिना शहर में प्रवेश किए आगरा, बदायूं, मथुरा व अन्य शहर का सफर आसान हो जाएगा। एनएचएआइ बदायूं डिविजन (NHAI badaun division) तीनों पैकेज में चार बाइपास बनाएगा। अधिकारियों के अनुसार चारों पैकेज पर 4,500 करोड़ रुपये खर्च हो सकता है। इसे वर्ष 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

एक नजर परियोजना पर

  • पैकेज एक- 66 किमी

  • पैकेज दो- 57.1 किमी

  • पैकेज तीन- 56.4 किमी

  • पैकेज चार- 48.4 किमी

परियोजना में क्या प्रस्तावित 

पैकेज तीन व चार में दो-दो आरओबी

  • पैकेज दो में 11 अंडरपास

  • पैकेज तीन में 08 अंडर पास

  • पैकेज चार में 11 अंडरपास