home page

UP School Holidays : स्कूलों की छुटि्टयाें की आ गई डेट, यूपी में इस तारीख से 43 दिन बंद रहेंगे स्कूल

UP School Holidays : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी में जल्द ही समर वेकेशन शुरू होने वाला है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने 11 मई से स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा कर दी है। अब यूपी में भी इसकी घोषणा जल्द होने वाली है। बताया जा रहा है कि यूपी में 43 बंद रहेंगे स्कूल। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- UP School Summer Vacation: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गर्मी ने अपने तेवर तल्‍ख कर दिए हैं। लू और धूप से लोगों के साथ ही बच्चे और बुजुर्ग हलकान हैं। बच्चों की परेशानी को देखते हुए यूपी के ज्यादातर स्कूलों में छुट्टी का ऐलान भी हो चुका है।

इसके अलावा मौसम विभाग भी लगातार हीटवेव की चेतावनी जारी कर रहा है। ऐसे में अभिभावकों को कड़ी धूप में स्कूल से लौटने वाले बच्चों के लिए राहत की खबर है। यूपी में जल्द ही समर वेकेशन शुरू होने वाला है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने 11 मई से स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा कर दी है। अब यूपी में भी इसकी घोषणा जल्द होने वाली है।

यूपी में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल? (UP Schools Closed)-

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार इस साल पूरे देश में हीटवेव जारी रहेगी। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। सोमवार को प्रयागराज में दिन का तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। ऐसे में स्कूली बच्चों और बुजुर्गों की तबीयत बिगड़ने का रिस्क भी बढ़ रहा है।

कहा जा रहा है कि इसे देखते हुए यूपी सरकार जल्द ही स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा करेगी। बताया यह भी जा रहा है कि इस बार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को 40 दिनों से ज्यादा का अवकाश मिलने वाला है। हालांकि यूपी हॉलीडे कैलेंडर 2024 के अनुसार इस साल यूपी के स्कूलों में समर वेकेशन के तौर पर करीब 43 दिनों का लंबा अवकाश रखा गया है।

यूपी में समर वेकेशन कब शुरू होगी? (UP Summer Vacation 2024)-

उत्तर प्रदेश में मई शुरू होते ही मौसम ने अपने तेवर तल्‍ख कर दिए हैं। कहीं हीटवेव तो कहीं प्रचंड धूप लोगों का पसीना निकाल रही है। इसके साथ ही मई आते ही बच्चों को स्कूलों में छुट्टियों का इंतजार शुरू हो जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश के सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन 17 मई 2024 से शुरू होकर 30 जून, 2024 तक जारी रहेगा। सभी स्कूल एक जुलाई को खोले जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि मौसम ज्यादा गर्म होने की स्थिति में यूपी सरकार इससे पहले भी समर वेकेशन की घोषणा कर सकती है।