home page

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी के बाद HRA में 3 फिसदी की वृद्धि

7th Pay Commission: अगर आप कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी के बाद एचआरए में तीन प्रतिशत की वृद्धि होगी... इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 | 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी के बाद HRA में 3 फिसदी की वृद्धि

7th pay commission HRA Hike: केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का तोहफा तो मिल गया है. अब सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के HRA (House Rent Allowance) में भी इजाफा कर सकती है. सरकार ने बोनस, डीए और एरियर सबकुछ ही दिवाली (Diwali 2023) से पहले कर्मचारियों के खाते में देने का फैसला लिया है. इस समय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. डीए हाइक के बाद में एचआरए का रिविजन होना है. 

आइए आपको बताते हैं कि सरकार कब और कितना HRA बढ़ा सकती है-

DoPT के मुताबिक, कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस को डीए के हिसाब से रिवाइज किया जाता है. HRA की कैटेगिरी शहरों के हिसाब से अलग-अलग है. इस समय पर X शहर वालों को 27 फीसदी, Y शहर वालों को 18 फीसदी और Z शहर वालों को 9 फीसदी की दर से HRA मिलता है. 

जनवरी में रिवाइज हो सकता है HRA-

एक रिपोर्ट के मुताबिक, HRA का रिविजन डीए हाइक के हिसाब से ही किया जाएगा. फिलहाल अब अगला रिवीजन साल 2024 में होना है. जनवरी महीने की शुरुआत में ही इसका इजाफा हो सकता है. माना जा रहा है कि HRA में अगला रिवीजन 3 फीसदी का होगा. 

30 फीसदी हो सकता है HRA-

इस समय कर्मचारियों को अधिकतम 27 फीसदी की दर से HRA मिल रहा है जोकि 3 फीसदी बढ़कर 30 फीसदी हो सकता है. केंद्रीय कर्मचारी जो X कैटेगरी में आते हैं उन्हें 27 फीसदी HRA मिल रहा है, जो 50 फीसदी DA होने पर 30 फीसदी हो जाएगा. वहीं, Y Class वालों के लिए 18 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी होगा. Z Class वालों के लिए 9 फीसदी से बढ़कर 10 फीसदी हो जाएगा.

DA 50 फीसदी होने पर क्या होगा?

आपको बता दें X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों को शामिल किया जाता है. वित्त विभाग के मेमोरेडम के मुताबिक, DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी हो जाएगा. 

3 महीने का पैसा मिलेगा एरियर के रूप में-

सरकार की तरफ से हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है. सरकार ने 4 फीसदी की दर से डीए में बढ़ोतरी की है. अब कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. इसके अलावा जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा.