home page

Business Idea : महज 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की होगी कमाई

Business : अगर आप बेराजगार हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है इस बिजनेस को आप थोड़े से पैसे निवेश(money investment) करके शुरू कर सकते है इस बिजनेस से आप मोटी कमाई कर सकते है। आइए नीचे खबर में जानते है इस बिजनेस के बारे में.

 | 
Business Idea : महज 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की होगी कमाई

HR Breaking News (नई दिल्ली) : इन दिनों बड़ी संख्या में लोग अपना बिजनेस (Business) शुरू करने की तरफ बढ़ रहे हैं. कुछ लोग फूड से लेकर एजुकेशन सेक्टर(education sector) में अपने छोटे बिजनेस की शुरुआत करबढ़िया मुनाफा भी कमा रहे हैं. अगर आप भी इन दिनों किसी बिजेनस में कदम रखने का मन बना रहे हैं. लेकिन यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर किस चीज का कारोबार शुरू किया जाए, तो आप स्टेशनरी का बिजनेस (Stationary Business) शुरू कर सकते हैं. स्कूल, कॉलेज के आसपास स्टेशनरी की दुकानों पर अक्सर आपको भीड़ देखने को मिल जाएगी. स्टेशनरी के सामान की बहुत डिमांड है. इस बिजनेस को शुरू कर आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

ये भी जानिये :  कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई


स्टेशनरी की दुकान

पेन, पेंसिल, नोटपैड  वगैरह स्टेशनरी के आइटम (Stationary Items) हैं. इनकी डिमांड कभी कम होने वाली है नहीं. साथ ही आप अपनी स्टेशनरी की दुकान में शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड जैसी चीजें भी रखकर बेच सकते हैं. अगर आप स्टेशनरी की दुकान (Stationary Shop) खोलने जा रहे हैं, तो सबसे पहले 'शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट' के तहत आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. स्टेशनरी की शॉप खोलने के लिए 300 से 400 स्क्वायर मीटर जगह की जरूरत पड़ती है।

बिजनेस शुरू करने के लिए इतने रुपये खर्च करने होंगे


स्टेशनरी का बिजनेस (Stationary Business) ऐसा है, जिसे आप कम पूंजी निवेश करके भी खोल सकते हैं. एक बेहतरीन स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको कम से कम50 से 60 हजार रुपये खर्च करने होंगे. दुकान खोलने के लिए लोकेशन बहुत जरूरी है. स्टेशनरी की दुकान स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास ही खोलें. अगर आप अपनी दुकान पर स्टेशनरी के ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचते हैं, तो 30 से 40 फीसदी तक की बचत कर सकते हैं. वहीं, लोकल प्रोडक्ट पर आपकी कमाई दो से तीन गुना हो जाए 


अगर आपके पास इस बिजनेस में निवेश करने के लिए बड़ी पूंजी नहीं है, तो आप इस बिजनेस को 10 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते हैं. आप पेन, पेंसिल और नोटबुक बेचने से इस कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं. थोक के भाव में स्टेशनरी के आइटम को खरीदकर स्कूल और कॉलेज में जाकर खुदरा कीमत पर बेच सकते हैं और अपने बिजनेस कधीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते हैं।

बिजनेस से होगी मोटी कमाई

अगर आप एक लाख रुपया निवेश करके स्टेशनरी की दुकान खोलते हैं, तो आसानी से महीने में 40 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. लेकिन इस बात का हर हाल में ध्यान रखें कि स्टेशनरी बिजनेस के लिए लोकेशन बहुत जरूरी है. छोटे शहरों में आप आसपास के स्कूलों से टाइअप करके उनके यहां बच्चों को पढ़ाई जाने वाली किताबें भी उपलब्ध करा सकते हैं. इस तरह आपकी कमाई बढ़ जाएगी।

ये  भी जानिये :  बिना इंवेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते हैं बिजनेस, घर बैठे लाखों की होगी कमाई

मार्केटिंग जरूरी

स्टेशनरी की दुकान की मा र्केटिंग जरूरी है. इसके लिए आप अपनी दुकान के नाम के पंपलेट छपवा कर शहर में बंटवा सकते हैं. स्कूल, कॉलेज में जाकर अपनी दुकान के बारे में छात्रों को बता सकते हैं. कोविड के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई चलने लगी थी. ऐसे में आप होम डिलीवरी की सुविधा शुरू करके अपने बिजेनस को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं.