home page

Business Ideas: मात्र 25 हजार से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं 3 लाख रुपये से भी ज्यादा

Business Ideas/Pearl Farming: यदि आप अमीर होना चाहते हो तो आज हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया(Business idea) लेकर आए हैं, जिसमें निवेश की राशि मात्र 25 हजार रुपये है। लेकिन, कमाई 3 लाख रुपये महीना तक है। 
 | 
मात्र 25 हजार से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं 3 लाख रुपये से भी ज्यादा

HR Breaking News(डिजिटल डेस्क): आजकल हर व्यक्ति अमीर होना चाहता है। वह ऐसा बिजनेस(Business)  करना चाहता है, जिसमें बेहद कम निवेश करना हो और मुनाफा बहुत हो। ज्यादातर बिजनेस अच्छे निवेश के साथ ही शुरू किए जा सकते हैं। लेकिन, छोटे धंधे भी बड़ा मुनाफा देने का दम रखते हैं। आज हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया(Business idea) लेकर आए हैं, जिसमें निवेश की राशि मात्र 25000 रुपये है। लेकिन, कमाई 3 लाख रुपये महीना तक है। अगर इसी कारोबार को बड़े लेवल पर शरू करना है तो केंद्र सरकार की तरफ से 50 फीसदी सब्सिडी भी मिलती है। यह है मोती की खेती (Pearl Farming)। 

इसे भी देखें : बिना निवेश के घर बैठे कमाएं 80 हजार रुपये महीना, SBI लेकर आया शानदार बिजनेस प्लान


बिजनेस में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए जरूरी है कि पैसों को सही जगह निवेश किया जाए। आजकल अधिकतर लोग अपना बिजनेस करने की इच्छा रखते हैं, लेकिन सही जानकारी नहीं होने के अभाव में वह अपना कदम पीछे रोक लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

कम मेहनत और कम समय में इस बिजनेस के जरिए जबरदस्त कमाई की जा सकती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 25 से 30 हजार रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। यहां हम जिस बिजनस की बात कर रहे हैं वह मोती की खेती (Pearl Farming) है। इस बिजनेस में सीप का पालन(oyster rearing) किया जाता है। जिससे अच्छा खासा पैसा कमाया जाता है।

इस तरह शुरू करें बिजनेस

मोती की खेती(Pearl Farming) के लिए एक तालाब की जरूरत होगी। इसमें सीप का अहम रोल है। मोती की खेती के लिए राज्य स्तर पर ट्रेनिंग भी दी जाती है। अगर तालाब नहीं है तो इसका इंतजाम भी करवाया जा सकता है। आपकी इन्वेस्टमेंट पर सरकार से 50 फीसदी तक सब्सिडी मिल सकती है। दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी काफी अच्छी होती है।

सरकार की तरफ से मिलती है 50 फीसदी सब्सिडी


इस काम के लिए ग्राम प्रधान या सेक्रेटरी से बात कर आपको सरकार की तरफ से 50 फीसदी सब्सिडी भी मिल जाएगी। मोती की खेती पर लोगों का फोकस काफी बढ़ा है और लोग लाखों की कमाई कर रहे हैं। रिपोर्ट की मानें तो गुजरात के इलाकों में इसकी खेती से कई किसान लखपति बन चुके हैं। 

और देखें : गांव में ही सरकारी मदद से करें ये बिजनेस, नोट गिनते-गिनते थक जाओगे

इन बातों का रखें ध्यान


खेती शुरू करने के लिए कुशल वैज्ञानिकों से प्रशिक्षण लेना होता है। कई संस्थानों में सरकार खुद फ्री में ट्रेनिंग करावाती है। सरकारी संस्थान या फिर मछुआरों से सीप खरीदकर खेती का काम शुरू करें। सीप को तालाब के पानी में दो दिन के लिए रखते हैं। धूप और हवा लगने के बाद सीप का कवच और मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं। मांसपेशियां ढीली होने पर सीप की सर्जरी कर इसके अंदर सांचा डाल जाता है। सांचा जब सीप को चुभता है तो अंदर से एक पदार्थ निकलता है। थोड़े अंतराल के बाद सांचा मोती की शक्ल में तैयार हो जाता है।