home page

New Business Idea : शुरू करें ये बिजनेस पूरे तीन लाख रुपए का होगा फायदा

कम निवेश करके अधिक मुनाफा कमाने वाला व्यापार लोगो को कम ही समझ में आ पाता है क्योंकि इस Business में मेहनत से ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत होती है। आज हम जो Business बता रहे है वह बिजनेस आपको कम लागत में बहुत ज्यादा Profit दिला सकता है। तो आईए जानते हैं इस Business के बारे मेंञ
 
 | 
New Business Idea : शुरू करें ये बिजनेस पूरे तीन लाख रुपए का होगा फायदा

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे है। जिस बिजनेस को करके आपको अच्छा मुनाफा हो। तो फिर आज हम आपको ऐसे ही business idea देने जा रहे है। वैसे कम निवेश करके अधिक मुनाफा कमाने वाला व्यापार लोगो को कम ही समझ में आ पाता है।
क्योंकि इस बिजनेस में मेहनत से ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत होती है। आज हम जो बिजनेस बता रहे है वह बिजनेस आपको कम लागत में बहुत ज्यादा मुनाफा दिला सकता है। इस बिजनेस का नाम है मोतियों का बिजनेस।

मोतियों का बिजनेस करके आप 10 गुना तक पैसे कमा सकते है। मोतियों का व्यापार करना काफी कठिन होता है। मगर यदि इस व्यापार को करना एक बार ठीक करना सीख गए तो आसानी से इस व्यापार से मुनाफा कमाया जा सकता है। साथ ही इस बिजनेस की proper training  की भी जरूरत होती है।  


ये खबर भी पढ़ें : LIC की इस धाकड़ स्कीम में हर महीने पाएं पूरे 20000 रुपए, चेक करें डिटेल


अधा खर्च सरकार करती है वहन 


जब आप मोतियों का व्यापार शुरू करते है तो आपको मोतियों की खेती करने से लिए सबसे पहले तालाब खुदवाने की आवश्यकता होती है, जिसमें सीप डाले जा सके। इसके लिए आपको पैसों की जरूरत होती है। यदि आपके पास पैसों की कमी आती है। क्योंकि भारत सरकार मोतियों की खेती करने के लिए सब्सिडी देती है तो सिर्फ आपको 50 प्रतिशत ही खर्च ऐसे में अगर आपके पास पैसों की कमी है, तो चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि भारत सरकार मोतियों की खेती करने के लिए किसान को सब्सिडी देती है, जिसमें तालाब खुदवाने का 50 प्रतिशत ख़र्च सरकार द्वारा उठाया जाता है।

 

ये खबर भी पढ़ें TR Rule Update : आईटीआर के लेट फीस से लेकर जुर्माने तक के नियमों की विस्तृत रिपोर्ट यहां पढ़ें

 

ये है बिजनेस करने का तारीका


बिहार के दरभंगा जिले और दक्षिण भारत में मोतियों की खेती सबसे ज़्यादा की जाती है, जहा की शिप उत्तम गुणवत्ता वाली और बेहतरीन मानी जाती है। साथ ही इसकी खेती मध्य प्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई में मोती की खेती करने के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वह खेती करके आमदनी बढ़ा सके।

सबसे पहले मोतियों को की खेती करने के लिए खेत में तालाब की तरह खुदाई की जाती है ताकि ज्यादा पानी एकत्र हो सके और फिर शिप को 10 से 15 दिनों के लिए जाल में बांधकर तालाब में डाल दिया जाता है ताकि पानी के अंदर रहने के लिए वह अनुकूल हो जाए। उसके बाद 15 दिन बाद शिप को तालाब से बाहर निकाला जाता है और थोड़ा खरोच दिया जाता है।

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि अंदर की लेयर तैयार हो सके इसके बाद सबको दोबारा पानी में छोड़ दिया जाता है।मोतिया के बनने का इंतजार किया जाता है इस दौरान इसकी देखभाल भी बहुत जरूरी होती है।


कितनी होगी  कमाई


इस व्यापार में मुनाफे की बात करें तो एक शिप को तैयार करने के लिए आपको 30 से ₹35 का खर्चा होता है। जबकि 1 से कम से कम 2 मोतिया तैयार होती है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 150 रुपए से 200 रुपए होती हैं। आपको 35 रुपए खर्च कर 400 रुपए का मुनाफा होता है यदि आप एक तालाब में 2000 शिप डालते हैं तो आपको 4000 मूर्तियां की खेती होती हैं। अब बात करें ठीक ठाक बची हुई से मोतियों की बात करे तो 1400 से 1500 सही सलामत रहती है। जिस पर आपको 3000 मोतिया मिल जाती हैं। तालाब खुदवाने का खर्च और बाकी सब खर्चा निकालने के बाद यदि हम बात करें तो आप आराम से 4 से 5 लाख रूपये इससे कमा सकते हैं। यदि हम 10 गुना मुनाफे की बात करें तो आप 30 रुपए लगाकर इस पर 3 लाख रूपये तक कमा सकते हैं।