home page

Share Market : LIC के शेयर ने पकड़ी रफ्तार, रिलायंस सहित कई भारतीय कंपनियों को छोड़ा पीछे

कुछ दिन पहले ही भारतीय Share Market  में लिस्ट हुए भारतीय जीवन बीमा निगम के शेयर ने अब रफ्तार पकड़ ली है। देश की जानी मानी कंपनी reliance सहित भारत की कई कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। जानिए पूरी डिटेल।
 | 
Share Market : LIC के शेयर ने पकड़ी रफ्तार, रिलायंस सहित कई भारतीय कंपनियों को छोड़ा पीछे

HR Breaking News : नई दिल्ली : हाल ही में भारतीय stock market में लिस्ट हुई भारतीय जीवन बीमा निगम का बाजार में पर्फार्मेंश भले ही कुछ खास नहीं रहा हो लेकिन कंपनी ने फॉर्च्यून ग्लोबल के टॉप 500 कंपनिज के लिस्ट में कई भारतीय कंपनियों को पिछे छोड़ दिया है।

ग्लोबल फार्च्यून लिस्ट में भारत में सबसे अधिक मार्केट कैप वाली कंपनी reliance भी एलआईसी से पिछे है।


ये खबर भी पढ़ें : Share Market : इस शेयर ने भरी उड़ान, एक लाख के निवेशक बन गए करोड़पति, जान लें इस शेयर के बारे में


फार्च्यून ग्लोबल 500 लिस्ट में 98वें स्थान पर है LIC


Fortune Global 500 लिस्ट में पहली बार भारतीय बीमा कंपनी LIC को जगह मिली है। इस बार की लिस्ट में भारत की 9 कंपनियों ने जगह बनाई है। 9 कंपनियों में से 5 कंपनियां सरकारी हैं और बाकी 4 कंपनियां प्राइवेट हैं। यह लिस्ट रेवेन्यू के आधार पर तैयार की जाती है। फार्च्यून लिस्ट में LIC को को 98वां स्थान मिला है। एलआईसी करीब 97.27 बिलियन डॉलर के रेवेन्यू और 553.8 मिलियन डॉलर के Profit के साथ भारत में पहले पायदान पर रही है।


ये खबर भी पढ़ें : Stock Market : इस शेयर में पैसा लगाने से होगा मुनाफा ही मुनाफा, 850 रुपए पर जाएगा : एक्सपर्ट

Fortune Global 500 सूची में 104 नंबर पर है रिलायंस


Fortune Global  500 सूची में भारत से दूसरे स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल है। रिलायंस इंडस्ट्रीज 19 वर्षों से स्थायी रूप से इस सूची का हिस्सा है। वैश्विक आधार पर, रिलायंस को $ 93.98 बिलियन के राजस्व और $ 8.15 बिलियन के शुद्ध लाभ के साथ 104 वें वर्गीकृत किया गया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज वर्गीकरण ने पिछले वर्ष की तुलना में 51 स्थानों में सुधार किया है।

टाटा मोटर्स और स्टील को भी मिली है जगह एलआईसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अलावा, एसबीआई भारतीय कंपनियों के बीच बैंकिंग क्षेत्र का नाम है जो इस सूची में प्रवेश करने में सफल रहे हैं। एसबीआई 17 स्थानों पर कूदकर 236 लाइन प्राप्त करने में कामयाब रहा। इसी समय, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील समूह में दो कंपनियों की सूची में भी स्थान हैं। टाटा समूह के टाटा मोटर्स को 370 में वर्गीकृत किया गया है। इसी तरह, टाटा स्टील 435 को पूरा करने में कामयाब रहा।

जानिए और भी सरकारी कंपनियों के बारे में


भारत से इस सूची में जगह बनाने में सफल होने वाली कंपनियों में, सरकारी तेल कंपनी को 4 वें स्थान पर रखा गया था। पिछले साल की तुलना में कंपनी रैंकिंग में 28 स्थानों में वृद्धि हुई है। उसी समय, अन्य सरकारी कंपनियां ओएनजीसी 16 प्लेस में कूदकर 19000 प्राप्त करने में कामयाब रही हैं। पब्लिक सेक्टर की ही BPCL को 295वां स्थान मिला है। पिछले साल की तुलना में BPCL की रैंकिंग में 19 पायदान का सुधार हुआ है।