home page

Bank Loan : 50 हजार सैलरी वालों को मिल सकता है इतना लोन, जान लें बैंक के नियम

खुद का घर और गाड़ी खरीदने का सपना तो सभी का होता है। लेकिन बढ़ती महंगाई के इस दौर में कम बजट के चलते ज्यादातर लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे में लोन आपकी थोड़ी मदद जरूर कर सकता है। जब आप बैंक के पास लोन लेने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आपका सिबल स्कोर चेक किया जाता है और उसकी के आधार पर लोन दिया जाता है। वहीं, कुछ लोगों के मन में यह सवाल होता है कि 50 हजार की सैलरी वालों को कितना लोन मिल सकता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। हर व्यक्ति का सपना होता है एक सुंदर सा घर, गाड़ी और जरूरत की चीजों को खरीदने का, कई बार पैसों की तंगी की वजह से लोगों को लोन लेना पड़ता है. लेकिन इसके लिए भी कई सारे नियम हैं. बता दें कि आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) आपकी लोन लेने की क्षमता बताता है. उच्च क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को कम ब्याज दर में ज्यादा लोन राशि मिलती है. यही नहीं अगर आपके पास लंबे समय से नौकरी का अनुभव है, तो यह आपके लोन लेने की क्षमता को मजबूत करता है. 

LIC की इस पॉलिसी से हर महीने मिलेगी 20 हजार रुपये पेंशन, जानिये कैसे उठाएं लाभ

होम लोन और पर्सनल लोन


बता दें कि आप होम लोन (home loan) और पर्सनल लोन दोनों ले सकते हैं. लेकिन दोनों लोन का शुल्क अलग रहेगा. आपकी सैलरी अगर मंथली 50 हजार तक है, ब्याज दर 7 प्रतिशत हर साल का है, वहीं ऋण अवधि 15 साल की हैं और आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) अच्छा है, तो आपको लगभग 25 से  30 लाख का होम लोन मिल सकता है. अगर आप खुद के बिजनेस के लिए लोन लेते हैं तो आपको नियमों के अनुसार बैंक में कुछ दस्तावेज दिखाने होंगे. ध्यान रहे ऋण राशि के अलावा आपको कुछ डाउन पेमेंट भी करना होगा, डाउन पेमेंट आमतौर पर 10 से 20 प्रतिशत तक होता है.

पर्सनल लोन


वहीं अगर आप पर्सनल लोन (personal loan) लेना चाहते हैं और आपकी मंथली सैलरी 40 हजार है, तो आपको कम से कम 9 लाख तक का पर्सनल लोन मिल सकता है. लोन लेने से पहले आप देख लें की क्या आप EMI भर सकते हैं. पर्सनल लोन लेने के लिए जो व्यक्ति लोन ले रहा है उसके पास हर महीने कमाई का कोई ना कोई प्रमाण होना चाहिए.

अच्छा क्रेडिट स्कोर रखें

Income Tax विभाग धड़ाधड़ भेज रहा नोटिस, जानिये कैसे और कितने दिन में देना होगा जवाब


अधिकतर बैंक 21 से 60 साल के बीच के लोगों को लोन देती है हालांकि कुछ मामले में उम्र सीमा कम या ज्यादा हो सकती है. आपका जितना अच्छा क्रेडिट स्कोर होगा उतना आपको लोन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.  ध्यान रहे लोन लेने से पहले आप बैंक या एनबीएफसी (NBFC) से संपर्क जरूर करें. बैंक आपसे कुछ कागजात भी मांग सकती है.