home page

Credit Card से सीधा खाते में पैसे ऐसे होंगे ट्रांसफर, जान लें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

money transfer from credit card to bank account : देश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। यह एक ऐसी फाइनेंशियल सर्विस है जिसके जरिए आप एडवांस में पेमेंट कर सकेत है। अब सवाल ये इठता है कि क्या आप जानते है कि अपने क्रेडिट कार्ड (credit card) से आप अपने बैंक खाते में पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते है। अगर नही तो आइए नीचे खबर में जान लें इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस...

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : आज के समय में क्रेडिट कार्ड जब बेहद मददगार साबित होता है जब आपको पैसे की तत्काल जरूरत हो और आपके पास तब पैसे न हों। हालांकि, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल (credit card uses) समझदारी से किया जाए और समय पर बिल भुगतान किया जाए तभी यह सही है। अन्यथा आप कर्ज के जाल में भी फंस सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के महत्व को समझने के साथ यह भी समझना होगा कि इसका इस्तेमाल आप कुछ मामलों जैसे मोर्गेज, स्टॉक खरीदना या मनी ऑर्डर भेजने में आदि में नहीं कर सकते। ऐसे में आपके पास एक ऑप्शन क्रेडिट कार्ड से पैसा अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। यह प्रक्रिया आपको तब फंड एक्सेस करने की अनुमति देती है जब क्रेडिट कार्ड से भुगतान (pay by credit card) स्वीकार नहीं किए जाते हैं।

 

 

ऐसे कर सकते है नेट बैंकिंग के जरिये क्रेडिट कार्ड से पैसा ट्रांसफर (Transfer money from credit card through net banking)


सबसे पहले अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं या मोबाइल बैंकिंग ऐप ओपन करें।
अब अपने लॉगिन डिटेल का इस्तेमाल कर अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करें।
लॉग इन करने के बाद, अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट के डिटेल तक एक्सेस के लिए क्रेडिट कार्ड सेक्शन पर जाएं।
यहां क्रेडिट कार्ड सेक्शन में, Fund Transfer ऑप्शन चुनें।


नेविगेट करें और Transfer to bank account पर क्लिक करें।
अब वह अमाउंट डालें जिसे आप ट्रांसफ़र करना चाहते हैं और वह बैंक अकाउंट डिटेल जिसमें आप पैसे भेजना चाहते हैं।
सभी डिटेल्स को अब सही-सही वेरिफाई करें।
ट्रांसफ़र रिक्वेस्ट की पुष्टि (Transfer request confirmation) करें और ओटीपी या कोई भी जरूरी सुरक्षा उपाय करें
लेन-देन की पुष्टि की समीक्षा करें और दिए गए रेफरेंस नंबर या लेन-देन आईडी को नोट करके रखें।


पैसा ट्रांसफर करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान


बता दें कि क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर (Transfer money from credit card to bank account) करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके कार्ड पर पर्याप्त क्रेडिट उपलब्ध है। फंड ट्रांसफर से जुड़े किसी भी शुल्क और ब्याज दर को लेकर सचेत रहें। क्रेडिट कार्ड कंपनियां अक्सर प्रोसेसिंग शुल्क लेती हैं, जो आमतौर पर ट्रांसफर की जा रही राशि का 1% से 5% के बीच होता है। पैसे ट्रांसफर करते समय सुरक्षा (Security when transferring money) को प्राथमिकता दें। लेन-देन के लिए विश्वसनीय और सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करें, और अपने क्रेडिट कार्ड CVV, PIN या OTP जैसी जानकारी कभी किसी के साथ शेयर न करें।