home page

PF Account वालों के लिए जरूरी खबर! इन नियमों में हो गया बदलाव

EPFO New Rules : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि EPFO के सब्सक्राइबर्स के लिए एक जरूरी अपडेट सामने आ रहा है। हाल ही में EPFO द्वारा ये जानकारी दी जा रही है कि इसके नियम में बदलाव किया गया है। तो अगर आपका भी पीएफ खाता (PF account rules)  है तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- पीएफ खाताधारकों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया गया है। ईपीएफओ (EPFO Subscribers) अपने सब्सक्राइबर्स को सुविधा देने के लिए आए दिन नए कदम उठाता है। हाल ही में ईपीएफओ ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के अनुसार ईपीएफओ यूएएन (Universal Account Number- UAN) को फ्रीज और डी-फ्रीज करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (Standard Operating Procedure) तैयार कर रहा है। यह ओसओपी यूएएन के फ्रीज और डी-फ्रीज के लिए बनाया गया है। इस एसओपी के तहत जिन ईपीएफ अकाउंट्स (EPFO Account new rules) से फेक ट्रांजैक्शन या फ्रॉड होने की उम्मीद है उन्हें वेरिफिकेशन के प्रोसेस से गुजरना होगा।


इस प्रोसेस में अकाउंट को एमआईडी, यूएएन (UAN) और इंस्टीट्यूशन्स के लिए वेरिफिकेशन के कई स्टेप्स मौजूद हैं। इस वेरिफिकेशन के जरिये यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ईपीएफ अकाउंट में मौजूद राशि सिक्योर है या नहीं।

बता दें कि ईपीएफओ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब किसी सब्सक्राइबर या फिर फाउंडेशन को अकाउंट वेरिफिकेशन (account verification rules) के लिए 30 दिन से अतिरिक्त 14 दिन का समय मिलेगा। इसका मतलब है कि पहले जहां वेरिफिकेशन के लिए 30 दिन का समय मिलता था अब इसे आगे 14 दिन के लिए बढ़ाया जा सकता है।

जान लें क्या होता है EPFO Accounts Freeze ? (What is EPFO Accounts Freeze )


ईपीएफओ के अनुसार ईपीएफ अकाउंट्स को फ्रीज (Freeze EPF accounts) का मतलब कई कैटेगरीज को डीएक्टिवेट करना है। आसान भाषा में समझें तो ईपीएफ अकाउंट की कुछ सुविधा को निष्क्रिय करना। ईपीएफ अकाउंट्स फ्रीज में नीचे दी गई कैटेगरीज शामिल हैं।

यूनिफाइड पोर्टल पर लॉग-इन करने का प्रोसेस (Process to log in to the unified portal)


कोई नया यूएएन डेवलप (UAN develop) करना
मेंबर प्रोफाइल और एम्पलॉयर डीएससी में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता
कोई डिपॉजिट जो एमआईडी में अपेंडिक्स ई, वीडीआर स्पेशल या वीडीआर ट्रांसफर-इन के जरिए किया गया।
क्लेम सेटलमेंट, फंड ट्रांसफर या विड्रॉल
पैन या जीएसटीएन के जरिये कोई नए फाउंडेशन का रजिस्ट्रेशन


क्या होता है EPFO Accounts Defreeze?  (What is EPFO Accounts Defreeze)

ईपीएफओ डी-फ्रीजिंग (EPFO de-freezing) में वेरिफिकेशन के दौरान अकाउंट को फ्रीज किया जाता है। इसमें भी कई कैटेगरीज शामिल होती है। ईपीएफओ अकाउंट को डीफ्रीज करने के लिए वेरिफिकेशन की जरूरत होती है।

कैटेगिरी-ए में यूएएन या फिर फाउंडेशन के लिए हेड ऑफिस की ओर से पहचान और कॉन्टेक्ट किया जाता है।
कैटेगिरी-बी में प्रोफाइल या केवाईसी में किसी भी तरह का बदलाव शामिल हैं।
कैटेगिरी-सी में यूएएन ऑथोरिटी अप्रूवल के बिना एपेंडिक्स ई, वीडीआर स्पेशल, स्पेशल 10डी, वीडीआर ट्रांसफर-इन आदि के माध्यम से सबिमट किया जा सकता है।