home page

Income tax notice : कब आता है इनकम टैक्स का नोटिस, कैसे देना होता है जवाब, यहां जानें सबकुछ

Income Tax Notice Reasons: अक्सर लोगो के पास लापरवाही और जानकारी की कमी के कारण इनकम टैक्स का नोटिस आ जाता है। ऐसे में कई बार लोग हड़बड़ा जाते है। आपको बता दें, आप चाहे (Income tax notice) कुछ भी काम करें हर चीज की एक लिमिट होती है और इनकम टैक्स विभाग इस नियम का विशेष ध्यान रखता है। दरअसल,जब भी किसी व्यक्ति के अकाउंट से अधिक संख्या में ट्रांजैक्शन होती है तो उसे इन स्थितियों में नोटिस (Bank account rules) मिल जाता है। आइए खबर में विस्तार से इनकम टैक्स की नियमो को समझ लेते ताकि आपको कभी कोई परेशानी का सामना न करना पड़े-.

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। कई बार लोगों से ये गलती हो जाती है कि वह लिमिट से अधिक पैसा अपने सेविंग अकाउंट से ट्रांजैक्शन (savings account transaction limit) कर देते हैं। इस गलती की वजह से उनके घर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नोटिस आ जाता है। कई बार तो बैंक वाले अकाउंट ही ब्लॉक कर देते हैं। अगर आप इस समस्या से खुद (transaction rules) को बचाना चाहते हैं तो आपको नियम के बारे में जान लेना चाहिए।

 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

 

इनकम टैक्स नोटिस क्यो आता है?

अगर आप अपने खाते से 10 लाख रुपए से अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं और इसकी जानकारी अपने आईटीआर में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (ITR Return File) को नहीं देते हैं तो आपके घर नोटिस आ सकता है। इतना ही नहीं क्रेडिट कार्ड का बिल 1 लाख से अधिक आने पर भी नोटिस आने की संभावना रहती है। अगर आप उसका रीपेमेंट कैश (cash repayment) के माध्यम से करते हैं। अगर आप घर खरीदते वक्त 30 लाख से अधिक का अमाउंट कैश में जमा करते हैं तब भी डिपार्टमेंट आपके पास उस पैसा का सोर्स पूछने के लिए नोटिस (Income tax notice) भेज देता है।

 

UP Ka Mausam : यूपी में आज बरसेगी आग, IMD ने जारी किया हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, जान लें लू से कैसे करें बचाव

 

कैसे करें बचाव?

इनकम टैक्स दो तरीके से आपको नोटिस भेज सकता है। एक तरीका ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन होता है। एक बार नोटिस मिलने के बाद आपको किसी सीए या खुद से वेरीफाई करना होता है (Income tax penalty)  कि क्या वह नोटिस सही है। अगर उसमें कोई ऐसी जानकारी होती है, जिसका प्रुफ ना देने की वजह से आपके ऊपर पेनाल्टी लगाई गई है तो आप एक बार फिर से आईटीआर फाइल कर पूरी डिटेल डिपार्टमेंट को बता सकते हैं। इससे आपके ऊपर लगाई गई पेनाल्टी डिपार्टमेंट वापस ले लेता है।

कितना रख सकते हैं पैसा?

सामान्य सेविंग अकाउंट में आप चाहे जितना पैसा जमा कर सकते हैं और चाहे जितना पैसा निकाल सकते हैं। इसमें पैसा जमा करने या निकालने की कोई लिमिट नहीं होती है। हालांकि, बैंक ब्रांच में जाकर (online bank transaction) नकद पैसा जमा करने और नकद पैसा निकालने की सीमा निर्धारित होती है, लेकिन चेक के माध्यम से या ऑनलाइन माध्यम से आप 1 रुपए से लेकर हजार, लाख, करोड़, अरब या कितने भी रुपए सेविंग अकाउंट में जमा (saving account rules) कर सकते हैं और बैलेंस के रूप में बरकरार भी रख सकते हैं।

 

Bank Holiday : इस हफ्ते 4 दिन बैंकों में नहीं होगी कामकाज, RBI ने जारी की छुटि्टयों की लिस्ट

 

बैंक कंपनियों को हर साल टैक्स डिपार्टमेंट को बैंक से ग्राहकों द्वारा 10 लाख या उससे अधिक अमाउंट निकालने पर जवाब देना होता है। टैक्स कानून के तहत बैंक को करंट फाइनेंशियल ईयर के दौरान (current account rules) उन अकाउंट्स की जानकारी देनी होती है। यह लिमिट टैक्सपेयर्स के एक या एक से अधिक खातों में फाइनेंशियल ईयर में दस लाख रुपये या उससे अधिक कैश जमा के लिए समग्र रूप से देखी जाती है।

हालांकि आम तौर पर बचत खाते में जमा की कोई तय सीमा नहीं होती है। कई बार बैंक अकाउंट के हिसाब से लिमिट कम अधिक कर देते हैं। जब भी आपके बचत खाते में नकद जमा सीमा 50,000 रुपये (income tax rules) से अधिक हो तो आपको अपना पैन कार्ड डिटेल बैंक को देना होता है। बता दें कि यह नियम आपके बचत खाते से जुड़े शेयरों, म्यूचुअल फंड, डिबेंचर, एफडी, क्रेडिट कार्ड खर्च, अचल संपत्ति में लेनदेन, विदेशी मुद्रा की खरीद आदि में निवेश के प्रयोजनों के लिए नकद जमा और निकासी से संबंधित लेनदेन पर भी लागू होता है।

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

ट्रांजैक्शन की कितनी है लिमिट

गूगल पे, Paytm और PhonePe जैसे पेमेंट्स ऐप का इस्तेमाल आजकल लोग कर रहे हैं। इनके लिए यह लिमिट तय की गई है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक, एक व्यक्ति 24 घंटे में ​1 लाख रुपए से अधिक UPI ट्रांसफर नहीं कर सकता है। अगर आप इससे अधिक पैसा अपने सेविंग अकाउंट से ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको (UPI payment) अपने बैंक के ऐप में मौजूद NEFT, RTGS जैसी सर्विस का इस्तेमाल करना होगा। बैंक इसके लिए अपने हिसाब से चार्ज भी करते हैं। बता दें कि NEFT सर्विस की मदद से आप 1 रुपए से जितना चाहें पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। अधिकतम कोई सीमा नहीं है। इसके लिए बैंक 24 घंटे तक का समय लेते हैं। कई बार यह जल्दी भी हो जाता है। RTGS की बात करें तो आप इस सर्विस के (online payment Transfer) जरिए कम से कम 2 लाख रुपए और अधिकतम जितना आप चाहें पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। यह ट्रांसफर तुरंत होता है।