home page

Delhi के इस इलाके में बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, DDA ने फाइनल की जमीन, यहां सातवें आसमान में पहुंच जाएंगे प्रोपर्टी के रेट

Delhi DDA :  दिल्ली में अगर प्रोपर्टी में निवेश करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। जल्द ही दिल्ली में एक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। इसके लिए DDA ने 50 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है। बता दें कि उपराज्यपाल ने डीडीए से फुटबॉल हॉकी और अन्य ओलंपिक खेलों से संबंधित खेल बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए जमीन की पहचान करने को कहा था। स्टेडियम बनाने के साथ-साथ फाइव स्टार होटल और वर्ल्ड क्लास मेडिकल फैसिलिटी सुविधा विकसित की जाएगी। इसके चलते यहां की प्रोपर्टी में जबरदस्त तेजी आनी वाली है। 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  दिल्ली में अब एक और अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनेगा। ये नरेला उप नगरी में होगा। यहां एक पांच सितारा होटल भी यहां बनाया जाएगा। साथ ही दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधा के विकास के लिए, अर्बन एक्सटेंशन रोड (यूईआर) दो के पास 50 एकड़ भूमि की चयन किया है।  

 

 


बुनियादी ढांचा विकसित करने में होगा मददगार


ये फैसला दिल्ली में बुनियादी ढांचे के विकास को निर्णायक गति देगा तो उत्तर एवं उत्तर-पश्चिम दिल्ली में नरेला क्षेत्र के परिदृश्य को नया आयाम भी देगा। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ओलंपिक-2036 की मेजबानी के लिए दिल्ली के दावों को मजबूत करने के उद्देश्य से DDA को फुटबाल, हाॅकी और अन्य ओलंपिक खेलों के लिए खेल का बुनियादी ढांचा विकसित करने को आसपास के क्षेत्र में भूमि की पहचान करने के भी निर्देश दिए हैं। वीके सक्सेना ने क्रिकेट स्टेडियम परिसर के लिए जल्द से जल्द आवेदन (आरएफपी) जारी करने के प्रस्ताव को भी इस शर्त के साथ मंजूरी दे दी है कि इसे दो साल के अंदर पूरा किया जाएगा।

पुरानी व्यवस्था से हटकर डीडीए जमीन की लागत के आधार पर परियोजना में इक्विटी साझेदारी रखेगा, जो इस पूरे उद्यम में डीडीए का योगदान होगा। उन्होंने रेखांकित किया कि ऐसा करने से डीडीए को इससे होने वाली आय में साझेदारी सुनिश्चित रहेगी।

नरेला हो सकेगा विकास


नरेला को शैक्षणिक केंद्र के रूप में विकसित करने के उपराज्यपाल के निर्णय के बाद इस क्षेत्र में विश्वविद्यालय परिसरों को विकसित करने के लिए जमीन मुहैया करवाई जा रही है। अब स्टेडियम निर्माण के फैसले के बाद उप नगरी नरेला का विकास उसी तरह हो सकेगा, जिस प्रकार पूर्वी दिल्ली का विकास 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान हुआ था।

ये ध्यान देने योग्य है कि नरेला क्षेत्र में विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों ने पहले ही काम करना शुरू कर दिया है और डीडीए द्वारा संबंधित एजेंसियों को जेल परिसर, अदालत परिसर और माल ढुलाई परिसर के लिए भूमि भी आवंटित की गई है। 

जानिये इससे क्या होगा फायदा

  • यहां इन परियोजनाओं के निर्माण और संचालन में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।
  • ये परियोजनाएं दिल्ली की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देंगी।
  • ये परियोजनाएं दिल्ली को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेंगी। 
  • ये परियोजनाएं दिल्ली के लोगों के जीवन स्तर में सुधार करने में मदद करेंगी। कुल मिलाकर दिल्ली सरकार नरेला को एक प्रमुख विकास केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।