home page

501 दिन की FD बना देगी लखपति, मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

FD News - अगर आप भी अपनी एफडी पर तगड़ा रिटर्न पाना चाहते है तो ये खबर आपके फायदे की है। दरअसल हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे बैंक की एफडी बताने जा रहे है जो आपको लखपति बना सकती है...

 | 
501 दिन की FD बना देगी लखपति, मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

HR Breaking News, Digital Desk- पिछले कुछ महीनों में बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) की ब्याज दरों में इजाफा किया है. इससे बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट की औसत ब्याज दर 5.5 फीसदी से बढ़कर सात फीसदी पर पहुंच गई है. इसके पीछे की वजह है रेपो रेट का बढ़ना.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने लगातार रेपो रेट (Repo Rate) में इजाफा किया है. इसकी वजह से देश के प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा कर, इन्हें ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाने की कोशिश की है. कुछ बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर आठ फीसदी से अधिक, तो कुछ 9 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं. 

501 दिनों की FD पर ब्याज-

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस एक ऐसा बैंक है, जो आम जमाकर्ताओं को FD पर 9 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक FD पर 50 बेसिस प्वाइंट अतिरिक्त ब्याज दे रहा है. यानी यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक अपनी FD पर 9.50 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, ये प्राइवट बैंक 181-201 दिनों की FD पर 8.75 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है. 501 दिनों की FD पर बैंक 8.75 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं, 1001 दिनों की FD पर यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 9 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.


वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 9.50% का ब्याज-

किसी भी अन्य बैंक की तरह यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों से संबंधित बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर अतिरिक्त 50 बेसिस प्वाइंट ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इसका मतलब ये है, अगर कोई वरिष्ठ नागरिक यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की 181 से 201 दिनों और 501 दिनों की FD में निवेश करता है, तो उन्हें सालाना 9.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

वहीं, 1001 दिनों की FD में निवेश पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.50 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. तो, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक FD पर 9 फीसदी तक का ब्याज आम लोगों को ऑफर कर रहा है.

रेपो रेट में बढ़ोतरी-

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया फरवरी के महीने में रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट या 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी (Repo Rate Hike) की थी. रेपो रेट बढ़ने से सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. महंगाई दर पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में इजाफा किया था. इस वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में दो फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी की है.