home page

Noida-Gurgaon Flat : गुरुग्राम और नोयडा में से कहां खरीदें घर, इन 8 बातों को जानकर खुद करें फैसला, लाखों लगाकर होगी करोड़ों की कमाई

घर लेने के लिए गुरुग्राम और नोएडा दोनों ही एनसीआर में टॉप के शहर हैं. आने वाले समय में दोनों ही दुबई और सिंगापुर जैसे शहरों को मात देने की तैयारी कर रहे हैं. अगर आपको भी विदेशों वाली फील लेनी है तो इन शहरों में घर लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  वर्ल्‍ड क्‍लास सिटी बनने की तैयारी में जहां गुरुग्राम में द्वारका एक्‍सप्रेसवे से लेकर गुरुग्राम मेट्रो, ग्‍लोबल सिटी, न्‍यू ग्ररुग्राम जैसे बड़े प्रोजेक्‍ट बनकर तैयार हो रहे हैं, वहीं नोएडा अपने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्‍म सिटी, यमुना एक्‍सप्रेसवे स्प्रिचुअल सिटी, एक्‍वा लाइन मेट्रो विस्‍तार, नए-नए एक्‍सप्रेसवे, रैपिड रेल और नमो भारत रेल से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कदम बढ़ा चुका है. हालांकि इन दोनों शहरों में से एक को चुनने में अगर आपको भी दिक्‍कत हो रही है तो आइए हम करते हैं आपकी मदद…

प्रॉपर्टी में पैसा लगाकर बेहतर रिटर्न पाने से लेकर यहां घर लेकर बच्‍चों के साथ रहने तक, गुरुग्राम या नोएडा कौन सा शहर बेस्‍ट है, रियल एस्‍टेट एक्‍सपर्ट के माध्‍यम से इन 8 प्‍वॉइंटस को पढ़कर आप खुद ही फैसला कर लेंगे.

 मेट्रो कनेक्टिविटी


एंबिएंस ग्रुप के चीफ बिजनेस ऑफिसर, अंकुश कौल कहते हैं कि मेट्रो कनेक्टिविटी के मामले में नोएडा गुरूग्राम से आगे है. नोएडा मेट्रो, दिल्ली मेट्रो के बाद एनसीआर में दूसरा बड़ा मेट्रो सिस्टम है. इसकी एक्वा लाइन का विस्तार नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी इलाकों को एनसीआर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम से जोड़ेगा. वहीं गुरूग्राम में मेट्रो कनेक्टिविटी नोएडा की तुलना में ज्यादा बेहतर नहीं है हालांकि अब धीर-धीरे गुरूग्राम में भी मेट्रो का जाल बिछाया जा रहा है और ओल्‍ड गुरुग्राम से न्‍यू गुरुग्राम को जोड़ा जा रहा है.

 एयरपोर्ट से नजदीकी


इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास होना गुरुग्राम के लिए हमेशा फायदेमंद साबित हुआ है. बार-बार आने वाले ट्रैवलर्स जो गुरुग्राम में मल्टी-नेशनल कंपनियों में काम करते हैं, वे यहां रहना पसंद करते हैं. जबकि नोएडा इस मामले में पीछे है. हालांकि यहां जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नोएडा को बेहतरीन एयर कनेक्टिविटी मिलने जा रही है.

हेल्थ केयर


गुरुग्राम और नोएडा दोनों में अच्छे हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर हैं, जिनमें प्रमुख बड़े हॉस्पिटल्स भी शामिल हैं. हालांकि, नोएडा को हेल्थ केयर इंडस्ट्री द्वारा पसंद किया जाता हैं क्योंकि इसकी कनेक्टिविटी बेहतर है, दिल्‍ली तक पहुंच भी आसान है. नोएडा में गुरुग्राम के मुकाबले हेल्‍थकेयर सस्ती भी है.

एजुकेशन


गुरुग्राम में कई बेहतर और बड़े स्कूल हैं. प्राइवेट और वोकेशनल कोर्सेज के लिए भी सीमित इंस्‍टीट्यूशन हैं. यहां हायर एजुकेशन के लिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की कमी है. जबकि नोएडा इस मामले में धनी है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा स्‍कूलों की बड़ी चेन के अलावा हायर वोकेशनल एजुकेशनल सेंटर्स का हब है.

इंटरनल रोड, आउटर रोड कनेक्टिवटी


एस्‍कॉन इन्‍फ्रा रियलटर्स के एमडी नीरज शर्मा कहते हैं कि इंटरनल सड़कों के मामले में नोएडा काफी बेहतर तरीके से प्लान किया गया है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा दोनों को स्पष्ट रूप से सीमांकित सेक्टर रोड्स और वायलेंस के साथ ग्रीन बेल्ट के साथ व्यवस्थित रूप से डेवलप्ड किया गया है. वहीं गुड़गांव में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत बाद में आया है. डीएलएफ वाले इलाके को छोड़ दें तो कई एरियाज में अभी भी प्रॉपर रोड का अभाव है.

आउटर रोड कनेक्टिविटी के मामले में नेशनल हाईवे-8 एक छोर पर गुरुग्राम को दिल्ली से और दूसरे छोर पर जयपुर से जोड़ता है. द्वारका एक्सप्रेसवे, आठ लेन एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट्स गुरूग्राम, दिल्ली और आसपास के इलाकों में रियल एस्टेट को भी प्रभावित करेगा. जबकि नोएडा एक्सप्रेसवे दिल्ली और गाजियाबाद से जुड़ा हुआ है. यमुना एक्सप्रेसवे आगरा, मथुरा और उससे आगे तक जोड़ता है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे भी प्रमुख मार्ग है और यह गाजियाबाद और नोएडा से कई ऑफिस कॉम्पलेक्सेस और सेक्टरों में आईटी सेज की यात्रा करने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी लिंक के रूप में कार्य करता है. इसके अलावा यह यमुना एक्सप्रेसवे के साथ आने वाले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी तक सीमलेस एक्सेस प्रदान करेगा.

कहां सस्‍ती है प्रॉपर्टी?


कुशाग्र अंसल, डायरेक्टर अंसल हाउसिंग के मुताबिक गुरुग्राम में ज्यादातर सेक्टर डेवलप हो चुके हैं और दिल्लीं से नजदीक होने की वजह से यहां प्रॉपर्टी की कीमतें नोएडा कि तुलना में ज्यादा हैं. गुरुग्राम में कॉमर्शियल प्रॉपर्टी ज्यादा हैं और उनके रेट भी बढ़ रहे हैं, जबकि नोएडा में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की कीमतें गुरुग्राम के मुकाबले कम हैं, साथ ही यहां कॉस्ट ऑफ लिविंग भी कम रहती है, जिससे यहां मकान खरीदना और रहना दोनों ही गुरुग्राम के मुकाबले ज्यादा अफोर्डेबल है.

कहां का घर बना देगा मालामाल ?


अगर बेहतर रिटर्न की बात करें तो गुरुग्राम को पार करते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे निकल रहा है, जिससे इसके किनारे प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल आने की संभावना है. वहीं, नोएडा में जेवर एयरपोर्ट बहुत जल्द शुरू होने वाला है. यमुना अथॉरिटी भी क्षेत्र में अपनी कई टाउनशिप डेवलप कर रही है, इससे आने वाले समय में इस क्षेत्र में विकास की संभावनाएं ज्यादा दिख रही हैं. हालांकि नोएडा के मुकाबले गुरुग्राम में प्रॉपर्टी की रीसेल वैल्‍यू ज्‍यादा है.

रहेजा डेवेलपर्स के नयन रहेजा कहते हैं कि अगर आप अपनी प्रॉपर्टी की कीमत बढ़ाने और उसे मुनाफे में बेचने की योजना के साथ जमीन खरीद रहे हैं तो इस मामले में गुरुग्राम बेहतर ऑप्शन होगा, गुरुग्राम में टाउनशिप की प्लानिंग बेहतर है और उसका इन्फ्रा भी काफी मजबूत है. यहां ऑफिस की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसकी वजह से यहां कि प्रॉपर्टी की कीमतों में काफी तेजी से बूम आएगा. नोएडा को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि यहां प्रॉपर्टी की कीमतें गुरुग्राम के मुकाबले कम बढ़ रही हैं.