home page

PM Kisan 17th Installment : ये काम नही किया तो खाते में नही आएगा 17वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Samman Nidhi : देश के किसानों को बड़ी बेसब्री से पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) की अगली किस्त यानि कि 17वीं किस्त का इेतजार है। लेकिन किसानों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर किस्त आनें से पहले किसानों ने ये जरूरी काम नही निपटाया तो इस बार की किस्त का पैसा उनके खाते में नही आएगा। आइए जान लें क्या है वो जरूरी काम और उसें पूरा करने का प्रोसेस...
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : PM Kisan 17th Installment- भारत सरकार देश के किसानों को आर्थिक मदद (financial help to farmers) देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना  (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का संचालन कर रही है। यह योजना देश भर के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने और उनकी आजीविका को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस योजना के तहत, किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। पीएम किसान सम्मान योजना के तहत यह राशि 2000-2000 रुपए की तीन समान किश्तों में किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है। देशभर में केंद्र सरकार पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की सुविधा दे रही है। 


सरकार द्वारा इन किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। हालांकि, यह पैसा किस्तों में आता है। अगर आप भी 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले e-KYC करवाना न भूलें। आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही यह काम चुटकियों (kisan yojna kyc at home) में कर सकते हैं।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना


जानकारी के अनुसार यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान कल्याण (Farmer welfare scheme by Prime Minister Narendra Modi) के उद्देश्य से चलाई जा रही है। इसके तहत मुख्य तौर पर किसानों के जीवन में आर्थिक विकास लाना है और उनके लिए किसानी के कामों में मदद देना है।

इस साल 2024 में किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) को चलते हुए 5 साल पूरे हो चुके हैं। लगातार ही किसानों के लिए इस योजना के पैसे से लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है। पीएम किसान योजना में भारत के करीब 15 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा गया है जिसमें सभी राज्य के किसान शामिल हैं।

घर बैठे ऐसे करें पीएम किसान e-KYC


सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
यहां होम पेज को थोड़ा स्क्रॉल करने पर नीचे ‘फार्मर सेक्शन’ दिखेगा जिसमें e-KYC सेक्शन पर क्लिक करें।
अब e-KYC वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आधार नंबर डालें।
इसके बाद इमेज कोड डालें और सर्च बटन पर क्लिक करें।
अब अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी डालें।


अगर आपके द्वारा डाली गई सभी जानकारी सही है तो फिर आपका e-KYC प्रोसेस पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप 17वीं किस्त आसानी से अपने खाते में (17th installment in your account) पा सकेंगे। केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत अब तक 2,000 रुपये की 16 किस्तें लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में डाल चुकी है। 


अब सबको अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। सरकार हर चार महीने में एक किस्त बैंक खातों में डालती है। इस हिसाब से हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस योजना से किसानों को बंपर फायदा (bumper benefits to farmers) देखने को मिलता है।