home page

PM Kisan Yojana : किसानों का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में आएगा 17वीं किस्त का पैसा

PM kisan yojana 17th kist date: सरकार ने किसानों को आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की योजना शुरुआत (PM kisan samman nidhi yojana) की थी। आपको बता दें, इस योजना के तहत किसानो को हर साल केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मिलकर सालाना 10 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। अब 17वीं किस्त (17th installment update) का किसानो को बेसब्री से इंतजार है। आइए खबर में विस्तार से जानते कब आएगी ये क़िस्त-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश में किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाओं का संचालन कर रही है। कुछ सालों पहले केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan yojana 17th installment date) की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। देशभर में करोड़ों किसान भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी स्कीम का लाभ ले रहे हैं।

 

 हाल ही में 28 फरवरी, 2024 को महाराष्ट्र में आयोजित एक खास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को जारी किया था। 16वीं किस्त का लाभ मिलने के (PM kisan nidhi yojana) बाद अब किसानों को 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं कि सरकार कब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर सकती है। ऐसे में यह खबर खास (PM kisan 17 installment date) आपके लिए है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। 

 

Alcohol ML per day : एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के भी तय की गई है लिमिट

 

 

जून या जुलाई महीने में जारी 

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को लोकसभा चुनावों (PM kisan yojana Update) के बाद जून या जुलाई महीने में जारी कर सकती है। हालांकि, सरकार ने अभी तक किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है। 

Noida में 50 से 60 प्रतिशत बढ़े प्रोपर्टी के रेट, जानिये कौन से इलाके में मिल रहे सबसे सस्ते प्लॉट

भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करना अनिवार्य (E-KYC process for PM kisan yojana) कर दिया है। अगर आप इन दोनों जरूरी कार्यों को नहीं कराते हैं। इस स्थिति में आपको अगली आने वाली 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। 

Aadhaar Card को इस तारीख तक करें फ्री में अपडेट, जान ले तरीका

ऑनलाइन पीएम किसान पोर्टल पर करें विजिट

आप ऑनलाइन पीएम किसान पोर्टल पर (Online PM kisan portal)  विजिट करके आसानी से अपनी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी करा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर अपने भूलेखों का सत्यापन करा सकते हैं। 

वहीं जिन किसानों ने स्कीम में आवेदन करते समय किसी प्रकार की कोई गलत जानकारी दर्ज की थी। उन्हें भी अगली आने वाली 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।