home page

PM Yojna : मुफ्त बिजली के लिए इस योजना में मिल रही 78000 रुपये की सब्सिडी, ऐसे तुरंत करें रजिस्ट्रेशन

PM Surya Ghar Yojana : आज के समय में महंगाई के साथ ही बिजली के बिल (electricity bill) पूरे कर पाना भी आम आदमी के लिए एक समस्या बन गया है। लेकिन सरकार ने इससे राहत प्रदान करने के लिए एक योजना का संचालन किया है जिससे कि घरों में फ्री बिजली मुहैया करवाई जाएगी। आइए जान लें कि 78000 रुपये की सब्सिडी पाने के लिए कहां और कैसे रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : आपको बता दें सरकार ने आम लोगों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध (PM Free Bijli Scheme) कराने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत कम से कम 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।


आज भारत का हर व्यक्ति सरकार की PM Surya Ghar Yojana जो कि एक सरकारी योजना है जो प्रधानमंत्री द्वारा प्रस्तावित की गई है, इसके बारें में जानता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्रों में जल्द से जल्द ऊर्जा सुरक्षित और सस्ते बिजली सप्लाई की सुविधा (facility of cheap electricity supply) पहुंचाना है। इसके योजना के तहत, सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों को सब्सिडी और वित्तीय सहायता भी दी जाती है। इस योजना के तहत सोलर पैनल, बैटरी, इन्वर्टर, और अन्य संबंधित उपकरणों की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता को बढ़ाने, पर्यावरण को बचाने, और ग्रामीण अधिवासियों को ऊर्जा सुरक्षित बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम है।

बिलकुल फ्री में घर बैठे पाएं 300 यूनिट बिजली


आपकी जानकारी के लिए बता दें सरकार ने आम लोगों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली (Free electricity up to 300 units) उपलब्ध कराने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत कम से कम 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जान लें कैसे करें रजिस्ट्रेशन।


पूरे 78,000 रुपये की मिलेगी सब्सिडी (subsidy in PM yojna)


बिजी का बिल कम करने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme subsidy) के तहत 1 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति को 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। 2 किलोवाट सिस्टम लगाने वालों के लिए नई सब्सिडी 60,000 रुपये होगी, जबकि 3 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वालों को 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

PM Surya Yojana का रजिस्ट्रेशन


जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अभी भी करोड़ों लोग ऐसे हैं जो महंगे बिजली बिल का सामना कर रहे हैं। ऐसे में हर किसी के पास इतना बजट नहीं होता कि वह ऐसे बिलों का भुगतान कर सके। लेकिन पीएम सूर्य घर योजना के जरिए आप अपनी बिजली की काफी बचत कर सकते हैं। 


यह योजना पूरे देश में केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है और इसके लिए सरकार ने 75000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। उद्देश्य यह है कि इस योजना का लाभ देश के लगभग एक करोड़ घरों (Free electricity to one crore houses) को मिले। इससे वे लोग भी आराम से बिजली का उपयोग कर सकेंगे जो पहले बिल के बोझ से परेशान रहते थे। तो आइए जानते हैं कैसे करें रजिस्ट्रेशन।


इस आसान तरीके से करें रजिस्ट्रेशन


सबसे पहले पीएम सूर्य कर योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएं।
होम पेज पर आपको रूफटॉप सोलर योजना के लिए आवेदन का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और अपने जिले का चयन करना होगा।
इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करना होगा।
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
फिर आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।