home page

Retirement Age Pension Hike : कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु और पेंशन को लेकर सरकार ने बनाई योजना, ये होंगे बदलाव

Retirement Age Pension Hike : अगर आप कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है। आपको बता दें कि कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु और पेंशन को लेकर सरकार ने ये नई योजना बनाई है... जिसे जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Retirement : कर्मचारियों को केंद्र सरकार जल्द ही खुशखबरी दे सकती है. कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र (retirement age) और पेंशन (pension) की राशि बढ़ाई जा सकती है. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की ओर से ये प्रस्ताव जारी किया गया है.  इसमें देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जाने की बात की गई है. साथ ही पीएम (pm) की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम (universal pension system) भी शुरू किया जाना चाहिए.


सीनियर सिटीजन की सुरक्षा- 
रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है.

स्किल डेवलपमेंट भी है जरूरी- 
इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र (retirement age) को बढ़ाने की सख्त जरूरत है. सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट (skill development) की बात भी कही गई है.

सरकारों को बनानी चाहिए नीति-

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है.

 

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट -

गौरतलब है कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे. यानी कि देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में या जाएंगे. साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं.