home page

Sariya Price Today : औंधे मुंह गिरे सरिया के रेट, घर बनाने के लिए फटाफट कर लें खरीदारी, चेक करें दिल्ली समेत देशभर के भाव

Sariya Price Today : अगर आप भी अपने सपनों का घर बनाने की प्लानिंग कर रहे हे तो आपको बता दें ये समय एक दम सही है। दरअसल सरिया के रेट में भयंकर गिरावट दर्ज की जा रही है। ऐसे में सरिया खरीदने में आप बिल्कुल भी देरी न करें...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अपने घर का सपना आखिर कौन नहीं देखता, लेकिन आज के समय में ये सबसे महंगे और खर्चीले कामों में से एक है. दरअसल, सपनों का आशियाना तैयार (House Construction) करने के लिए पहले लाखों खर्च कर जमीन खरीदनी होती है और फिर उस पर मोटी रकम खर्च करके मन मुताबिक कंस्ट्रक्शन कराना होता है.

ऐसे में ज्यादातर लोग निर्माण में इस्तेमाल होने वाले बिल्डिंग मैटेरियल की कीमतें कम होने का इंतजार भी करते हैं, अगर आप भी इनमें से एक हैं तो फिर ये घर बनावाने की सही समय है. दरअसल, कंस्ट्रक्शन कॉस्ट में अहम रोल निभाने वाले सरिया की कीमतों में बड़ी गिरावट (Sariya Price Fall) देखने को मिल रही है. दिल्ली से गोवा तक पिछले महीने की तुलना में इसके दाम घटे हैं. 

Sariya पर कंस्ट्रक्शन में अहम रोल-
घर तैयार कराने में वैसे तो सीमेंट, ईंट या अन्य मैटेरियल की जरूरत होती है, लेकिन इसमें सरिया का जितना अहम रोल होता है, उतना ही इस पर खर्चा भी आता है. इसके महंगे होने से House Construction पर होने वाला खर्च भी बढ़ जाता है. बीते दो महीने में देश के कई शहरों में सरिया की कीमतें (Sariya Price) औंधे मुंह गिरी हैं. कीमतों में आई गिरावट के लिए एक कारण मानसून को भी माना जा सकता है. लेकिन कुल मिलाकर अभी इसे खरीदना फायदे का सौदा साबित होगा. 

देरी बढ़ा सकती है जेब का खर्च- 
अगर आप और गिरावट का इंतजार कर रहे हैं, तो हो सकता है ये देरी आपकी जेब का खर्च बढ़ाने वाली साबित हो. दरअसल, देश भर में सरिया की कीमतों में रोजाना के हिसाब से बदलाव देखने को मिलता है. ऐसे में हो सकता है कि जिस रेट पर आज ये मिल रहा है, कल एकदम से उसके रेट बढ़ जाएं. अगर ऐसा होता है तो फिर आपका घर तैयार कराने का प्लान भी आगे बढ़ सकता है. फिलहाल, जिस रेट में सरिया मिल रहा है वो बीते साल के मुकाबले बेहद कम है. साल 2022 के अप्रैल महीने में तो इसका भाव आसमान पर पहुंच गया. उस समय घरेलू बाजार में ये करीब 78,800 रुपये प्रति टन के दाम पर बिक रहा था और इसमें तय GST जोड़कर देखें तो कीमत करीब 93,000 रुपये प्रति टन बैठती है. 

झट से चेक करें अपने शहर में लेटेस्ट रेट-
भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट में रोजाना आधार पर बदलाव देखने को मिलता है. आयरनमार्ट (ayronmart.com) वेबसाइट पर सरिया की कीमतों में होने वाले बदलाव की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. इसके जरिए आप अपने शहर में सरिया के भाव का आसानी से पता कर सकते हैं. यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि यहा प्रति टन के हिसाब से सरिया की कीमतें बताई जाती है और इन पर सरकार द्वारा तय 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) अलग से लागू होता है.