home page

Success Story - सिर्फ 19 साल की उम्र में 1,000 करोड़ का मालिक बना ये लड़का, भारत की रिच लिस्ट में शामिल हुआ नाम

भारत में अमीरों और बिजनेस के क्षेत्र में शोहरत के साथ दौलत कमा रहे लोगों की एक लिस्ट जारी हुई है, जिसमें कई इंट्रस्टिंग फैक्ट निकलकर सामने आए हैं. ऐसा पहली बार है जब इस लिस्ट में 20 साल से भी कम किसी शख्स का नाम शामिल हुआ है. आइए जानते है इनकी पूरी कहानी.
 
 | 
सिर्फ 19 साल की उम्र में 1,000 करोड़ का मालिक बना ये लड़का, भारत की रिच लिस्ट में शामिल हुआ नाम 

HR Breaking News, Digital Desk- भारत में अमीरों और बिजनेस के क्षेत्र में शोहरत के साथ दौलत कमा रहे लोगों की एक लिस्ट जारी हुई है, जिसमें कई इंट्रस्टिंग फैक्ट निकलकर सामने आए हैं. ऐसा पहली बार है जब इस लिस्ट में 20 साल से भी कम किसी शख्स का नाम शामिल हुआ हो.

IIFL Wealth Hurun India rich list 2022 जारी हुई है, जिसमें ऑनलाइन ग्रोसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zepto के युवा फाउंडर्स- कैवल्य वोहरा और आदित पलीचा ने शामिल होकर सुर्खियां बना दी हैं. ये फाउंडर्स लिस्ट के सबसे युवा चेहरे हैं. 19 साल के कैवल्य भारत के सबसे अमीर युवा बन गए हैं. 


19 साल के कैवल्य वोहरा और 20 साल के आदित पलीचा ने साल 2021 में Zepto शुरुआत की है. दोनों देश के सबसे युवा स्टार्ट-अप फाउंडर हैं. आज की तारीख में ज़ेप्टो का नेटवर्थ 900 मिलियन डॉलर करोड़ के करीब है. वोहरा और पलीचा बचपन के दोस्त हैं और दोनों की ऐसी जमती है कि दोनों ही स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉपआउट हैं. वोहरा की नेटवर्थ 1,000 करोड़ के करीब है.


2021 में कोविड पैनडैमिक के दौरान मुंबई में अपने घरों में कैद दोनों युवाओं को ज़ेप्टो का आइडिया आया था. लॉकडाउन के उस दौर में उन्हें लगा था कि देश को इसेंशियल जरूरतों के लिए क्विक डोरस्टेप डिलीवरी प्लेटफॉर्म की जरूरत है. इसका नाम टाइम को मापने वाले स्टैंडर्ड के एक यूनिट Zeptosecond से लिया गया है. 


हुरुन की लिस्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में युवाओं की तादाद बढ़ी है. ऐसे 13 आंत्रप्रेन्योर्स हैं, जिनका जन्म 90 के दशक में हुआ था. ये सभी सेल्फ-मेड हैं. लिस्ट में कहा गया है कि 10 साल पहले लिस्ट में सबसे युवा बिजनेसपर्सन की उम्र 37 साल थी, वहीं अब यह उम्र घटकर 19 साल पर आ गई है, जो भारत में स्टार्टअप रिवॉल्यूशन के असर को दिखाती है. 


फिलहाल Zepto भारत में 10 बड़े शहरों में अपना ऑपरेशन चला रहा है. कंपनी में 1,000 तक कर्मचारी काम करते हैं. प्लेटफॉर्म पर 3,000 प्रॉडक्ट्स की डिलीवरी होती है. इसमें फल, सब्जियों से लेकर कुकिंग प्रॉडक्ट्स, हेल्थ-हाइजीन प्रॉडक्ट्स वगैरह शामिल हैं. ज़ेप्टो की खासियत ये है कि यह आमतौर पर 10 से 15-16 मिनट के भीतर डिलीवरी कर देता है.