home page

Delhi Most Expensive Schools : दिल्ली के 5 सबसे महंगे स्कूल, यहां राजा का बेटा ही कर सकता है पढ़ाई

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको पता होगा कि यहां के टॉप स्कूलों में अपने बच्चे का एडमिशन कराना कितना मुश्किल है. हालांकि, एडमिशन से पहले आपको पता करना होगा कि आखिर दिल्ली के टॉप 5 स्कूल हैं कौन-से हैं और इनकी क्या खासियत है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  दिल्ली के धौलाकुआं में स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल, जिसकी स्थापना सन 1953 में हुई थी. इस स्कूल को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है और इसमें एडमिशन की प्रक्रिया दिल्ली सरकार नहीं, बल्कि आर्मी पब्लिक स्कूल खुद पूरी करती है. यह स्कूल 1st से लेकर 12th तक कक्षाएं प्रदान करता है. इसकी पूरी जानकारी वेवसाइट www.apsdelhicantt.com पर मिल जाएगी.

भारती पब्लिक स्कूल, जिसकी दिल्ली में 2 ब्रांच हैं. पहली ब्रांच मयूर विहार और दूसरी ब्रांच स्वास्थ्य विहार में स्थित है. इस स्कूल की स्थापना सन 1980 में हुई थी. इस स्कूल में एडमिशन प्रोसेस की बात करें तो आपको स्कूल की ऑफिशल वेबसाइट https://www.bps.edu.in/ पर जाकर अप्लाई करना होगा. यह स्कूल Nursery से लेकर 12th तक की पढ़ाई उपलब्ध कराता है. इस स्कूल की मासिक फीस की बात करें तो वह 5,271 रुपये हैं.


द्वारका में स्थित JM इंटरनेशनल स्कूल को दिल्ली के सबसे बेस्ट स्कूलों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर रखा गया है. यह स्कूल अपनी शानदार पढ़ाई के लिए जाना जाता है. इस स्कूल की स्थापना सन 2006 में हुई थी और इसकी मासिक फीस 7,202 रुपये हैं. यह स्कूल Nursery से लेकर 12th तक की शिक्षा प्रदान करता है. इसकी अधिक जानकारी के लिए वेवसाइट www.jminternationalschool.com पर प्राप्त कर सकते हैं.


कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल, जो अशोक विहार में स्थित है की स्थापना सन 1972 में हुई थी. यह स्कूल पढ़ाई के साथ-साथ स्कूल में होने वाली एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यह स्कूल 12th तक की शिक्षा प्रदान करता है और इसकी मासिक फीस 4,364 रुपये है. इसकी अधिक जानकारी वेवसाइट khms.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं.


राजेंद्र नगर में स्थित मानव स्थली स्कूल बेस्ट स्कूलों की रैंकिंग में पांचवे स्थान पर आता है. इसी के साथ इसे कई और अन्य स्कूलों से भी बेस्ट स्कूल का अवार्ड मिल चुका है. इसी स्कूल की स्थापना सन 1957 में हुई थी. इस स्कूल में मंथली फीस की बात करें तो इसकी स्कूल की एक महीने की फीस 7,205 रुपये है. ये स्कूल क्लास 1st से लेकर 12th तक की शिक्षा प्रदान करता हैं. इसकी अधिक जानकारी इस वेवसाइट manavsthalischool.com पर ले सकते हैं.