home page

IPS अफसर की कितनी होती है सैलरी, जानिये बंगला, गाड़ी, ड्राइवर समेत कौन कौन सकी मिलती हैं सुविधाएं

SP Salary Responsibilities : आईपीएस की कुर्सी हासिल करना हर किसी के बस की बात नही है, आईपीएस अफसर का एक रुतबा होता है, लेकिन क्या आप जानते है कि IPS अफसर की कितनी होती है सैलरी, आइए आज आपको बताते है कि IPS अफसर को कौन सी सुविधाएं मिलती है और क्या-क्या जिम्मेदारियां होती है।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - देश की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा, मतलब UPSC एग्जाम को पास करके जब IPS की नौकरी मिलती है तो इसके साथ एक रुतबा मिलता है. आईपीएस अफसर का एक रुतबा होता है. किसी जिले में पुलिस का जो सबसे बड़ा अफसर या यूं कहें एसपी वह एक आईपीएस अफसर ही होता है. आज हम आपको एक आईपीएस अफसर को मिलने वाली सुविधाओं और उसकी जिम्मेदारियों के बारे में बता रहे हैं. 

आईपीएस अफसर की जिम्मेदारियां


इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) जॉइन करने वाले अधिकारी की जिम्मेदारी अपने क्षेत्र कानून-व्यवस्था संभालने की होती है. आईपीएस अधिकारी की इन्हें डिप्टी एसपी से लेकर एसपी, डीआईजी, आईजी, डीजीपी के पोस्ट पर प्रमोशन मिलता है.

IPS अफसर को मिलती हैं ये सुविधाएं


एक आईपीएस अफसर को सैलरी के अलावा कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं, लेकिन यह अलग-अलग पे-बैंड के आधार पर अलग-अलग होती हैं. एक IPS अधिकारी को घर और गाड़ी की सुविधा दी जाती है, लेकिन कार और घर का साइज पोस्ट के आधार पर तय होता है. इसके साथ ही आईपीएस अधिकारियों को पोस्ट के हिसाब से ड्राइवर, हाउस हेल्प और सुरक्षा गार्ड भी दिए जाते हैं. साथ ही पद के हिसाब से मेडिकल ट्रीटमेंट, फोन और बिजली बिल के लिए भी भत्ता मिलता है. 

IPS Salary


एक आईपीएस अफसर की सैलरी की बात करें तो 7वें वेतन आयोग के मुताबिक, एक आईपीएस अफसर को 56100 रुपये सैलरी मिलती है. बेसिक सैलरी के अलावा IPS अफसर को महंगाई भत्ता और कई अन्य तरह के भत्ते भी मिलते हैं. एक IPS अफसर प्रमोशन के बाद डीजीपी के पद तक पहुंच सकता है और डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अफसर को करीब 2.25 लाख रुपये महीना तक सैलरी मिलती है.
 

ये भी मिलते हैं फायदे


एक एसपी एकेडमिक लीव लेकर देश-विदेश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर सकते हैं. 30 दिन का ईएल और 16 दिन की सीएल भी मिलती हैं. बच्चों को पढ़ाने के लिए एनुअल एजुकेशन अलाउंस मिलता है. वे देश के बड़े हॉस्पिटल में अपना और अपने फैमिली मेंबर्स का फ्री में इलाज करा सकते हैं. साथ ही साल में एक बार ट्रैवल कंसेशन भी मिलता है. वे देश में कहीं भी परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं.

कैसे बन सकते हैं IPS अफसर


एसपी बनने के दो तरीक हैं. पहला ये कि यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम क्रैक किया जाए. और दूसरा स्टेट लेवल का सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करके बना जा सकता है. यूपीएससी एग्जाम अच्छी रैंक के साथ क्लीयर करना होगा. दूसरा तरीका ये है कि स्टेट लेवल एग्जाम क्लियर करके डीएसपी बनने के बाद एसपी पद पर पहुंचा जा सकता है, लेकिन इसमें 15 से 20 साल का समय लग सकता है. इन दोनों तरीकों के लिए कुछ शारीरिक मापदंड हैं, जिन्हें पूरा करना होगा.