home page

Success Story : 18 साल में डॉक्टर और 22 साल में बन गया IAS, फिर बनाई 26,000 करोड़ की कंपनी

Success Story : कहते हैं कि जब इंसान अपना लक्ष्य सच्चे मन से तय कर लेता है तो उसे पाने की हर संभव कोशिश करता है और पूरी ताकत से उसे पाने में जुट जाता है। आज ऐसे ही एक शख्स से आपकी मुलाकात करवा रहे हैं, जिसने अपने लक्ष्य को पाने के लिए डॉक्टर और IAS जैसी प्रतिष्ठित नौकरी को छोड़ दिया और आखिरकार अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - एक अदद नौकरी पाने और करियर बनाने में सालों-साल लग जाते हैं और कई लोगों की तो आधी जिंदगी इसमें खर्च हो जाती है. लेकिन, रोमन सैनी (Roman Saini Success Story) के लिए करियर बनाना चुटकियों का काम है. रोमन को अगर देश का सबसे बुद्धिमान और पढ़ाकू आदमी कहा जाए तो गलत नहीं होगा. दिमाग तो सुपर कंप्‍यूटर है. जिस उम्र में लोग ग्रेजुएशन पूरा करने में लगे होते हैं, उस उम्र में रोमन (Roman Saini Success Story) ने पूरे एक जिले का प्रशासनिक काम संभाल लिया था.

रोमन के आईक्‍यू लेवल का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिस उम्र के बच्‍चे 12वीं बोर्ड की तैयारी कर रहे होते हैं, उस उम्र में उनका एडमिशन MBBS के लिए हो गया था. रोमन सैनी ने 16 साल की उम्र में AIIMS में डॉक्‍टरी की पढ़ाई के लिए अपनी सीट पक्‍की कर ली. 18 साल की उम्र में पढ़ाई पूरी करके AIIMS के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (NDDTC) में 6 महीने तक काम किया. इसके बाद भी उनकी आगे बढ़ने की इच्‍छा बरकरार रही. उन्‍होंने बेहद कम समय में दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक को पास कर लिया.

22 साल में बन गए कलेक्‍टर


देश की सबसे कठिन आईएएस की परीक्षा भी रोमन सैनी ने सिर्फ एक बार में पास कर ली. सभी प्रोसीजर पूरा करने के बाद और ट्रेनिंग पूरी करके सैनी महज 22 साल की उम्र में एक जिले के कलेक्‍टर बन गए. UPSC CSE परीक्षा पास करने के बाद उनकी तैनाती मध्‍य प्रदेश के जिला कलेक्‍टर के रूप में कर दी गई. इस नौकरी के बावजूद सैनी का मन रुकने को नहीं किया और इस बार नौकरी के बजाय बिजनेस में हाथ आजमाया.

शुरू किया सबसे सफल एडुटेक स्‍टार्टअप


कलेक्‍टर बनने के बाद भी सैनी रुके नहीं और उन्‍होंने देश का सबसे सफल एडुटेक स्‍टार्टअप अनअकेडमी (Unacademy) शुरू किया. उन्‍होंने अपने मित्र गौरव मुंजाल के साथ Unacademy में फंडिंग की और इस कंपनी को बढ़ाकर बड़ा कर दिया. आज Unacademy का मार्केट कैप बढ़कर 26 हजार करोड़ रुपये पहुंच गया है.

Unacademy बनाने वाले गौरव मुंजाल, जो पहले एक यूट्यूब चैनल चलाते थे, ने रोमन सैनी की मदद से इस कंपनी की स्‍थापना की. इसका मकसद युवाओं को ज्‍यादा पैसा खर्च किए बिना ही पढ़ाई का बेहतर प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराना है. कोचिंग संस्‍थान UPSC की तैयारियों के लिए जहां छात्रों से लाखों रुपये लेते हैं, वहीं Unacademy के प्‍लेटफॉर्म पर उन्‍हें कम पैसों में बेहतर पढ़ाई का माहौल और मैटर दोनों मिल जाते हैं. गौरव भी Unacademy को सक्‍सेज बनाने का क्रेडिट रोमन सैनी को ही देते हैं.

रोमन सैनी की पर्सनल लाइफ


Roman Saini Wifeरोमन सैनी के इंस्टाग्राम से मिली जानकारी के मुताबिक 2019 में उन्होंने Spriha नाम की लड़की से शादी की. उन्होंने अपनी और स्प्रिहा की तस्वीर शेयर करते हुए इसकी डिटेल शेयर की. इंस्टाग्राम पर कई बॉलीवुड और क्रिकेट स्टार्स के साथ भी उनकी तस्वीरें मौजूद हैं.