home page

Success Story: 50 रुपये लेकर घर से निकला, खड़ा कर दिया 10,000 करोड़ का कारोबार, किसान का बेटा ऐसे बना अरबपति

Success Story: आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे शख्स की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे है। जिन्होंने 50 रुपये से करोड़ों-अरबों का कारोबार खड़ा कर लिया है। हम बात कर रहे हैं देश की दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी सोभा लिमिटेड के पूर्व चेयरमैन और फाउंडर पीएनसी मेनन की... आइए नीचे खबर में जान लेते है इनके बारे में विस्तार से। 
 | 
Success Story: 50 रुपये लेकर घर से निकला, खड़ा कर दिया 10,000 करोड़ का कारोबार, किसान का बेटा ऐसे बना अरबपति

HR Breaking News, Digital Desk- भारत में अरबपति कारोबारियों के संघर्ष की कहानियां आपने सुनी होंगी. कोई गांव से शहर आया, किसी ने मुश्किल वक्त में सड़कों पर रातें बिताईं, ऐसे दिन देखने वाले कई लोग आज की तारीख में अरबपति उद्योगपति हैं. हम आपको एक ऐसे ही पूंजीपति की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे हैं जिन्होंने 50 रुपये से करोड़ों-अरबों का कारोबार खड़ा कर लिया.

हम बात कर रहे हैं देश की दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी सोभा लिमिटेड के पूर्व चेयरमैन और फाउंडर पीएनसी मेनन की. अपना मुकद्दर बनाने के लिए जब वे घर निकले थे तब उनके पास केवल 50 रुपये थे, लेकिन अब 10,000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है.

बचपन में पिता ने छोड़ा साथ-
केरल के पालघाट से ताल्लुक रखने वाले पीएनसी मेनन का जन्म कृषक परिवार में हुआ. बचपन में ही उनके सिर से पिता का साया उठ गया. इसके बाद परिवार को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा इसलिए वह कम उम्र में ही काम करने लगे. डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, जब वह घर से निकले तो उनकी जेब में केवल 50 रुपये थे. पढ़ाई बीच में छोड़कर उन्होंने स्थानीय दुकानों में काम करना शुरू कर दिया. उन्होंने एक इंटरव्यू में दावा किया कि उन्होंने बी.कॉम पूरा करने की कोशिश की, लेकिन दोनों बार असफल रहे.

कैसे बने रियल एस्टेट किंग-
1990 के दशक में पीएनसी मेनन के करियर में अहम मोड़ उस वक्त आया जब उन्हें भवन निर्माण और रियल एस्टेट सेक्टर की क्षमता का एहसास हुआ. भारत में अपना उद्यम शुरू करने का निर्णय लेने के बाद उन्होंने 1995 में सोभा डेवलपर्स की स्थापना की.

खाड़ी देशों में भी कारोबार-
इसके अलावा, वह सोभा रियल्टी के मालिक हैं, जो उनकी कंपनी के मीडिल-ईस्ट ऑपरेशन को मैनेज करती है. ओमान के सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद और अल बुस्तान पैलेस जैसी उल्लेखनीय संरचनाओं के अंदरूनी हिस्से मेनन द्वारा डिजाइन किए गए थे. पीएनसी मेनन, ब्रुनेई के सुल्तान के घर को डिजाइन करने वाले पहले व्यक्ति थे. इसके अलावा, मेनन संयुक्त अरब अमीरात में एक प्रसिद्ध आर्किटेक्ट हैं.

हालाँकि दिलचस्प बात है कि उनके पास इंटीरियर डिज़ाइन की कोई डिग्री नहीं है. इस कारोबार में कामयाबी के बाद, उन्होंने ओमान समेत सभी अरब देशों में अपनी कंपनी का विस्तार करना शुरू कर दिया. ओमान के अलावा, मेनन ने सोभा लिमिटेड के नाम से भारत में भी एक व्यवसाय स्थापित किया. यह कंपनी भारत के 12 राज्यों में काम करती है. सोभा डेवलपर्स लिमिटेड का मार्केट कैप 14,100 करोड़ रुपये है. वहीं, सोभा रियल्टी, खाड़ी देश में नॉन-लिस्टेड टॉप रियल एस्टेट कंपनियों में से एक है.