home page

Success Story: पिता ने की खेती, मां ने किराने की दुकान कर निकाला पढ़ाई का खर्च, बेटी ने IFS बनकर कायम की मिसाल

IAS Office kavya Y.S. Success story: जब किसी को सही मार्गदर्शन और भरपूर मानसिक, फॅमिली सपोर्ट मिलता है तो वह व्यक्ति कुछ भी कर सकता है।  ऐसी ही कहानी है कर्नाटक (UPSC Exam)  के एक छोटे से गांव की रहने वाली काव्या वाई.एस की जिन्होंने अपनी मां से प्रेरित लेकर  कई बार असफलता मिलने के बावजूद भी  UPSC IFS में 7वीं रैंक हासिल की। आइए खबर में विस्तार से जानते (motivational story) उनकी ये हौसलों और मेहनत से भरी कहानी-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। पीएससी परीक्षा देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। इसकी तैयारी के लिए सालों मेहनत करनी पड़ती है। तैयारी के दौरान कई तरह की चुनौतियों को झेलना (UPSC Exam strategy) पड़ता है। लेकिन कई उम्मीदवार अपनी मेहनत और हौसले के दम बड़े-बड़े कारनामे कर देते हैं, जिसकी मिसाल लोग सालों तक देते हैं। अपनी किस्मत लिखने का काम करने (How to crack UPSC Exam) वाले को दुनिया हमेशा सलाम करती है। जब किसी को सही मार्गदर्शन और मानसिक रूप से सपोर्ट करने वाला मिल जाए तो इंसान कुछ भी कर सकता है। आइये कर्नाटक के एक छोटे से गांव की रहने वाली काव्या वाई।एस के बारे में जानते हैं, जो अपनी मां से प्रेरित होकर UPSC IFS में 7वीं रैंक हासिल कर सबके लिए (IAS kaise bane) प्रेरणा बन गई हैं।

 

Mausam Update : भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगा छुटकारा, मौसम विभाग ने बताया कब होगी प्री-मानसून की बारिश

UPSC IFS में की 7वीं रैंक हासिल 

 

यूपीएससी आईएफएस (UPSC IFS) में 7वीं रैंक हासिल करने वाली काव्या कर्नाटक के चिकमगलुरु की रहने वाली हैं। काव्या ने बहुत पहले ही आईएएस बनने की ठान ली थी। लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन और सपोर्ट नहीं मिलने के कारण वे कई बार असफल रहीं। उन्होंने इस बीच में चार साल तक प्राइवेट (UPSC exam syllabus) नौकरी भी की। उन्होंने पहला प्रयास 2017 में किया था जिसमें सफलता नहीं मिल पाई थी। इसके बाद 2019 में इंटरव्यू तक पहुंची लेकिन वहां भी सफलता नहीं मिल पाई थी। उन्होंने फिर भी हिम्मत नहीं हारी और अपनी तैयारी जारी रखी। उन्होंने फिर से प्रयास किया लेकिन इस बार पिछले बार से भी खतरनाक असफलता हाथ (UPSC interview Tips) लगी।

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

बता दें कि इस बार वे प्रीलिम्स भी क्रैक नहीं कर पाईं। इसके बाद वे बहुत ज्यादा निराश हुईं और उन्होंने तय किया की अब वे यूपीएससी की तैयारी (IAS officer Kavya) नहीं करेंगी। लेकिन उनकी मां उनके लिए गुरु से भी बढ़कर मार्गदर्शन देने का काम किया। उनकी मां ने उन्हें धैर्य, आत्मविश्वास और मेहनत पर यकीन करने का हुनर सिखाया। उन्होंने काव्या को हौसला दिया जिससे प्रेरित होकर काव्या ने फिर से तैयारी शुरू कर दी। इस बार काव्या इसी आत्मविश्वास के दम पर यूपीएससी आईएफएस (IFS kaise bane) में 7वीं रैंक हासिल कर ऑफिसर बन गईं।

 

FD Interest Hike: SBI की ये FD स्कीम दे रही है सबसे ज्यादा ब्याज, बरसेगा पैसा ही पैसा

 

किसान की बेटी है काव्या

आईएफएस काव्या कर्नाटक के चिकमगलूर के यारदाकेरे गांव की रहने वाली हैं। उन्होंने 7वीं क्लास तक की पढ़ाई गांव के (UPSC prelims syllabus) स्कूल में पूरी की। वहीं दसवीं की पढ़ाई शहर में जाकर पूरी की। उनके पिता जी गांव के एक किसान हैं और उनकी मां गांव में एक छोटी सी किराने की दुकान के सहारे (UPSC Exam Tips) घर चलाती हैं। उनकी मां सिर्फ 5वीं तक पढ़ी हैं।