home page

Success Story : 50 साल की उम्र में आया आइडिया, शुरू किया बिजनेस, अब अंबानी अडानी को टक्कर दे रही ये महिला

Nykaa Falguni Nayar : आज हम आपको एक ऐसी महिला की सक्सेस स्टोरी बताने वाले है जिसको 50 साल की उम्र में बिजनेस करने का आइडिया आया और अब अंबानी अडानी को टक्कर दे रही ये महिला, आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - देशभर में महिलाओं का डंका बज रहा है. पहले टाटा-अंबानी और अडानी का नाम सबसे पहले आता था, लेकिन अब देश की महिलाएं भी पीछे नहीं है. करीब 20 साल तक बैंकिंग सेक्टर में काम करने के बाद दुनियाभर में अपनी पहचान बनाने वाली देश की सबसे अमीर महिला CEO के बारे में हम आज बता रहे हैं. Nykaa ऐप के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा. आज हम आपको नायका की सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) के बारे में बता रहे हैं कि उन्होंने कैसे करोड़ों का कारोबार शुरू किया?

फाल्गुनी ने करीब 2 दशकों तक बैंकिंग सेक्टर में काम किया है. इसके बाद में 50 साल की उम्र में उन्होंने ब्यूटी-वेलनेस प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी की शुरुआत की. इस कंपनी को पहले दिन से ही काफी सफलता मिली. नायका की सफलता के बाद से ही फाल्गुनी को इंडियन स्टार्टअप की क्वीन के रूप में जाना जाता है. 
 

रिलायंस और टाटा ग्रुप दे रहा टक्कर

कॉस्मेटिक बिजनेस में फाल्गुनी की कंपनी रिलायंस और टाटा ग्रुप को भी टक्कर दे रही है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फाल्गुनी की नेटवर्थ करीब 3.2 अरब डॉलर यानी करीब 26,573 करोड़ रुपये है. दुनिया के अमीरों की लिस्ट में वह करीब 949वें स्थान पर है. बता दें FSN E-Commerce Ventures Ltd. नायका की पेरेंट कंपनी है. 


152 के करीब हैं स्टोर्स

Nykaa एक कॉस्मेटिक्स की ई-रिटेलिंग बिजनेस से जुड़ी हुई कंपनी है. नायका के ऐप पर आपको सिर्फ एक नहीं बल्कि कई तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे. इस पर करीब 35,000 से भी ज्यादा प्रोडक्ट आपको आसानी से मिल जाएंगे. देशभर में कंपनी के अभी तक 152 से भी ज्यादा स्टोर्स हैं. फिलहाल अब इस सेगमेंट में टाटा और अंबानी भी कदम रख रहे हैं. 

2 साल पहले आया था कंपनी का आईपीओ

नायका का आईपीओ बाजार में करीब 2 साल पहले आया था. इस समय कंपनी का मार्केट कैप 50,484.15 करोड़ रुपये हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फाल्गुनी नायर की नेटवर्थ इस समय करीब 26,573 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. नायका की टीम की बात की जाए तो उसके पास में करीब 1600 से ज्यादा लोगों की टीम है. 
 

IIM से किया था MBA

फाल्गुनी ने IIM अहमदाबाद से MBA किया था. अपने करियर की शुरुआत उन्होंने एएफ फर्ग्यूसन कंपनी के साथ बतौर मैनेजमेंट कंसल्टेंट की थी. इसके बाद में साल 2005 में वह कोटक महिंद्रा बैंक में मैनेजिंग डायरेक्ट बन गई थीं. साल 2012 में उन्होंने ब्यूटी-वेलनेस प्रोडक्ट बेचने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नायका की शुरुआत की.