home page

Success Story : एस्ट्रोलॉजी पर कभी खुद को नहीं था विश्वास, आज ज्योतिषी ऐप से रोज कर रहा 30 लाख रू. की कमाई

दिल्ली के रहने वाले और पेशे से इंजीनियर पुनीत गुप्ता ने कभी भी ज्योतिष यानी एस्ट्रोलॉजी पर विश्वास नहीं किया। फिर ऐसा क्या हुआ कि उन्होंने एस्ट्रोलॉजी में ही उतरने की ठानी और दुनिया की सबसे बड़ी एस्ट्रोलॉजी कंपनी बनी दी। आइए जानते है इनकी सफलता की कहानी...
 | 
Success Story : एस्ट्रोलॉजी पर कभी खुद को नहीं था विश्वास, आज ज्योतिषी ऐप से रोज कर रहा 30 लाख रू. की कमाई

HR Breaking News (नई दिल्ली)। Puneet Gupta Success Story : भारत में करोड़ों लोग एस्ट्रोलॉजी पर भरोसा करते हैं। लेकिन पेशे से इंजीनियर पुनीत गुप्ता को इस पर कतई भरोसा नहीं था। लेकिन फिर ऐसा क्या हुआ कि पुनीत गुप्ता ने इसी में करियर बनाया और आज इससे रोजाना 30 लाख रुपये कमा रहे हैं।


एस्ट्रोलॉजी में भारतीयों की हमेशा से रुचि रही है। यही वजह है कि न्यूज चैनलों पर इससे जुड़ा कार्यक्रम और ऑनलाइन न्यूज पोर्टल पर भी एस्ट्रोलॉजी का सेक्शन जरूर होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बता रहे हैं जिसका ज्योतिष में कोई विश्वास नहीं था लेकिन आज वह एस्ट्रोलॉजी की बदौलत रोजाना 30 लाख रुपये कमा रहा है। हम बात कर रहे हैं ऑनलाइन एस्ट्रोलॉजी से जुड़े स्टार्टअप एस्ट्रोटॉक के फाउंडर पुनीत गुप्ता की। 


एस्ट्रोटॉक दुनिया की सबसे बड़ी एस्ट्रोलॉजी कंपनी है। पिछले चार साल में दुनियाभर में दो करोड़ से अधिक लोग इसकी सेवाओं का लाभ उठा चुके हैं। एस्ट्रोटॉक आज रोजाना करीब 41 लाख रुपये का बिजनस कर रहा है। पुनीत गुप्ता को अपने भविष्य को लेकर अंधकार में भटक रहे थे कि तभी एक ज्योतिषी ने उन्हें एस्ट्रोलॉजी के क्षेत्र में बिजनस शुरू करने की सलाह दी। पुनीत ने यह सलाह मान ली और आज आज करोड़पति हैं। पुनीत गुप्ता साल 2015 में मुंबई की एक आईटी कंपनी में बतौर इंजीनियर काम करते थे। वह नौकरी छोड़कर अपना आईटी स्टार्टअप शुरू करना चाहते थे।

नहीं था भरोसा -

लेकिन अधिकांश लोगों की तरह पुनीत भी इस दुविधा में थे कि नौकरी छोड़ना ठीक रहेगा या नहीं। इस दौरान उनकी एक सहकर्मी ने उनकी परेशानी का कारण पूछा। वह ज्योतिषी थीं। परेशानी का कारण जानने के बाद उन्होंने ज्योतिष विद्या के द्वारा इसका समाधान खोजने में मदद करने की पेशकश की। लेकिन पुनीत तो तब एस्ट्रोलॉजी पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करते थे। इसलिए वह अपनी दोस्त की इस बात पर हंसे। वह यह भरोसा नहीं कर पा रहे थे कि एक शिक्षित व्यक्ति एस्ट्रोलॉजी में कैसे विश्वास कर सकता है? लेकिन उनकी दोस्त को अपनी ज्योतिष विद्या पर पूरा भरोसा था और उन्होंने पुनीत से कहा कि वह उनके अतीत के बारे में सब कुछ बता सकती है।


काफी ना-नुकुर के बाद आखिर वह ज्योतिषी भविष्यवाणी के लिए राजी हो गए। उनकी ज्योतिषी दोस्त ने उनके अतीत के बारे में एकदम सटीक बताया। लेकिन पुनीत को यकीन नहीं हुआ। उन्हें लगा कि उनके अतीत के बारे में उनके दोस्त ने किसी से सुना होगा। उन्हें यहां तक बताया गया कि वह जल्द ही अपने एक दोस्त के साथ एक आईटी स्टार्टअप शुरू करेंगे। लेकिन यह स्टार्टअप दो साल में बंद हो जाएगा, क्योंकि पार्टनर उनका साथ छोड़ देगा। पुनीत कुछ समय बाद एक और स्टार्टअप शुरू करेंगे, जो बहुत ज्यादा सफल होगा। पुनीत को इस बात पर भी विश्वास नहीं हुआ। उन्होंने आईटी कंपनी शुरू करने के लिए अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया। इस तरह बात आई-गई हो गई।

सच निकली भविष्यवाणी -

हैरानी की बात थी कि ज्योतिषी की बात एकदम सच निकली। कंपनी का बिजनस सही चल रहा था कि अचानक दो साल बाद पुनीत के पार्टनर ने उनकी आईटी कंपनी छोड़ दिया। अब पुनीत को अपनी ज्योतिषी दोस्त की याद आई। उन्होंने उसका नंबर खोजा और उसे फोन करके बताया कि उसकी भविष्यवाणी सच हो गई। फिर उसी ज्योतिषी ने पुनीत को एस्ट्रोलॉजी के क्षेत्र में कुछ करने का सुझाव दिया। उसका कहना था कि ऐसा बिजनस उनके लिए काफी सफल होगा। तब जाकर पुनीत ने अक्टूबर 2017 में एस्ट्रोटॉक की शुरुआत की। कंपनी ने दिन दूनी और रात चौगुनी प्रगति की। दो साल में यह दुनिया की सबसे बड़ी एस्ट्रोलॉजी कंपनी बन गई।


पुनीत का कहना है कि एस्ट्रोटॉक की सफलता का राज टैलेंटेड ज्योतिषियों को काम पर रखना और पूरी ईमानदारी के साथ बिजनस करना है। उनका कहना है कि शुरुआत में सबसे बड़ी चुनौती टैलेंटेड ज्योतिषियों को खोजने की थी। पूरे देश से हजारों बॉयोडाटा मिलते हैं, लेकिन पांच फीसदी से भी कम एस्ट्रोलॉजर हमारी इंटरव्यू प्रक्रिया को पूरा कर पाते हैं। बाजार में बहुत सारे ज्योतिषी हैं, इनमें से अच्छे ज्योतिषियों की पहचान करने में लगभग 5-7 इंटरव्यू लेने पड़ते हैं। एस्ट्रोटॉक की लोकप्रियता का एक कारण है उसकी 100% प्राइवेसी पॉलिसी। एस्ट्रोटॉक पर कस्टमर ज्योतिषियों के साथ निजी तौर पर चैट और बात कर सकते हैं।


रोजाना 30 लाख कमाई -

पुनीत गुप्ता का दावा है कि एस्ट्रोटॉक की रोजाना इनकम 30 लाख रुपये से अधिक है। कंपनी 1600 से अधिक ज्योतिषियों को रोजगार दे रही है। रोजाना चैट और कॉल पर 1,80,000 मिनट से अधिक ज्योतिषीय परामर्श प्रदान कर रही है। मजेदार बात है कि इसके ग्राहकों में ज्यादातर युवा हैं। इसकी 90% इनकम उन ग्राहकों से आती है जिनकी उम्र 35 वर्ष से कम है। रोजाना करीब 55,000 लोग ऐप को एक्सेस करते हैं। भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए एस्ट्रोटॉक के ज्योतिषियों से सलाह लेते हैं।