home page

Success Story : 100 रुपये लेकर पहुंचे थे मुंबई, आज 11500 करोड़ की संपत्‍त‍ि का मालिक है ये शख्स

Subhash Runwal Success Story : आज हम आपको एक ऐसे इंसान की कहानी बताएंगे, जो 100 रुपये लेकर मुंबई आए थे और आज वह अरबों के मालिक हैं. खास बात यह है कि ये इंसान सुपरस्टार किंग खान (King Khan )का पड़ोसी है। जानिए पूरी कहानी नीचें खबर में... 
 | 
Success Story : 100 रुपये लेकर पहुंचे थे मुंबई, आज 11500 करोड़ की संपत्‍त‍ि का मालिक है ये शख्स

HR Breaking News: Subhash Runwal Success Story: मुंबई देश की आर्थिक राजधानी और सपनों का शहर है जहां पर हर दिन लोग कई तरह के अपने सपने लेकर आते हैं और उनको पूरा करने में लगे रहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही इंसान की सक्सेस स्टोरी के बारे में बताएंगे, जो 100 रुपये लेकर मुंबई आए थे और आज वह अरबों के मालिक हैं. खास बात यह है कि ये इंसान सुपरस्टार किंग खान (King Khan) का पड़ोसी है. किंग खान (Shahrukh Khan Neighbour) के इस पड़ोसी का नाम सुभाष रुनवाल है. आइए आपको बताते हैं कि सुभाष ने कैसे मुंबई जैसे शहर में 100 रुपये से लेकर करोड़ों का सफर तय किया है. 

कौन हैं सुभाष रुनवाल?

सुभाष रुनवाल 80 साल के हैं और वह एक रियल एस्टेट एंटरप्रन्योर हैं. वह मुंबई के एक जानेमाने डेवलपर हैं. इसके अलावा वह रुनवाल ग्रुप के चेयरमैन हैं. इनकी कंपनी अफोर्डेबल हाउस से लेकर के लग्जरी और मॉल तक बनाने के काम करती है. सामान्य वर्ग से लेकर अमीर वर्ग तक सभी के लिए यह काम करते हैं. 

21 साल की उम्र में आ गए थे मुंबई:

अगर उनके जीवन की बात की जाए तो उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत में काफी संघर्ष किया. महाराष्ट्र के एक छोटे से शहर धूलिया से उनके शुरुआत हुई. बचपन में उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, जिसके बाद में उन्होंनें अपनी पढ़ाई पुणे से पूरी की और वह 21 साल की उम्र में मुंबई आ गए थे. जब वह मुंबई आए थे तब उनके पास में सिर्फ 100 रुपये थे. 

सीए बनने के बाद की नौकरी:

21 साल की उम्र में जब वह मुंबई आए थे तो अकाउंटेट बनना उनका सपना था. पढ़ाई और काबिलियत से वह सीए बन गए और उसके बाद में वह अमेरिका की Ernst & Ernst कंपनी में बतौर सीए काम करने लगे, लेकिन बाद में उनका मन नहीं लगा तो उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और वह भारत वापस आ गए. 

ठाणे में खरीदी 22 एकड़ जमीन:

अमेरिका से वापस आने के बाद में उन्होंने रियल एस्टेट बिजनेस में उतरने का फैसला लिया. उन्होंने अमेरिका में कमाए पैसे से इस बिजनेस को शुरू कर दिया. रियल एस्टेट सेक्टर में शुरुआत करने के लिए उन्होंने ठाणे में 22 एकड़ जमीन खरीद कर की. इसके बाद में उन्होंने अपना रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू किया.

2002 में बनाया था पहला मॉल:

इसके बाद उन्होंने यहां 10,000 वर्ग फुट में एक बड़ी हाउसिंग सोसायटी बनाई. इसके बाद सुभाष रुनवाल लोगों को सस्ती कीमत पर घर देने के लिए फेमस हो गए. साल 2002 में इन्होने मुंबई के मुलुंड इलाके में पहला मॉल बनाया था. अपने शुरुआती दिनों में वह मुंबई में वन बीएचके फ्लैट में रहते थे. बाद में उन्होंने शाहरुख खान के बंगले के बराबर में एक शानदार बंगला खरीदा और इस समय वह करीब 11,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.