home page

Success Story : फिल्मी दुनिया की चकाचौंध छोडकर ये महिला बनी IAS, पांच असफलताओं से भी नहीं मानी हार

ias hs keerthana : एक बाल कलाकार ने अपनी फिल्मी दुनिया को छोड़ यूपीएससी की तैयारी में अपना पूरा समय लगा दिया। यूपीएससी की परीक्षा निकालना उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत जारी रखते हुए परीक्षा पास की, आइए जानते हैं इनकी कहानी...
 | 
Success Story : फिल्मी दुनिया की चकाचौंध छोडकर ये महिला बनी IAS, पांच असफलताओं से भी नहीं मानी हार

HR Breakking News (नई दिल्ली)। फिल्मों में कई अभिनेता और अभिनेत्रियों को आईएएस/आईपीएस की भूमिका में देखते हैं, लेकिन क्या कभी वास्तविक जीवन में किसी अभिनेत्री या अभिनेता की आईएएस बनने की कहानी शायद ही किसी ने सुनी हो। हालांकि, यह सच है चकाचौंध दुनिया को छोड़ यूपीएससी की तैयारी में अपना समय लगा दिया। हालांकि, उन्होंने छठे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी।


टेलिविजन की दुनिया छोड़ यूपीएससी परीक्षा पास की -

कई फिल्में और टीवी शो करने वाली बाल कलाकार एच एस कीर्थाना टीवी की चकाचौंध दुनिया को छोड़ यूपीएससी की तैयारी में अपना समय लगा दिया। हालांकि, उन्होंने छठे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। पांच बार लगातार असफल होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी कड़ी मेहनत जारी रखी। इसी मेहनत के बल पर वह आज एक आईएएस अफसर है। 

अभिनेत्री बनी आईएएस अफसर -

अभिनेत्री एच एस कीर्थाना ने छठे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की। उनकी पहली पोस्टिंग कर्नाटक के मांड्या जिले में असिस्टेंट कमिश्नर के तौर पर हुई। कीर्थाना गंगा-यमुना, सर्कल इंस्पेक्टर, लेडी कमिश्नर, मुदिना आलिया, उपेन्द्र, ए, हब्बा, डोरे, ओ मल्लिगे जैसे लोकप्रिय दैनिक सीरियल्स और जननी, पुतानी और चिगुरु ज जैसे टीवी सीरियल्स में भी काम कर चुकी हैं। 

अभिनेत्री साल 2011 में पहली बार कर्नाटक प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में शामिल हुई थी। यहां अच्छे अंकों से पास होने के बाद दो साल तक वह केएएस अफसर के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी और साल 2013 में पहली बार यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में बैठीं। हालांकि, पांच प्रयास के बाद साल 2020 में उन्हें यूपीएससी में सफलता मिली। वह 167वीं रैंक के साथ आईएएस अफसर बनी।